ज्यादा चीनी खाने से आंखों पर पड़ता है असर? जानें विशेषज्ञों का क्या है मानना

Sugar Consumption: मीठा खाना ज्यादातर सभी को पसंद होता है, लेकिन कब ये हमारी जान के लिए खतरा बन जाए इसका पता नहीं , खाने में जो चीज सबसे ज्यादा नुकसान करती है वो चीनी और नमक है. चीनी की वजह से डायबिटीज का खतरा काफी ज्यादा हो जाता है,.पर क्या आप जानते हैं कि ज्यादा चीनी वाली चीजें खाने से आपकी आंखों पर भी नकारात्मक असर हो सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Sugar Consumption: चीनी एक ऐसी चीज है जो काफी लोगों को पसंद होती है. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में काफी बीमारियां पैदा होने लगती है. चीनी का ज्यादा सेवन करने से डायबिटीज का खतरा काफी बढ़ जाता है, लेकिन इसके अलावा ये आपको आंखों पर भी गहरा असर डालता है. इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी पर असर पड़ सकता है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञ की मानना है कि चीनी खाने से डायबिटीज का जोखिम होता है, इस बारे में सोशल मीडिया पर खूब चर्चा भी की जाती रही है. इससे आंखों जैसे संवेदनशील अंग भी बुरी तरह से प्रभावित हो सकते हैं, इसपर ध्यान नहीं दिया जाता है.

चीनी का सेवन हानिकारक

स्वास्थय रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि हम से ज्यादातर लोग हर रोज तय मात्रा से ज्यादा चीनी का सेवन कर रहे हैं. अमेरिका में  हर साल 61 पाउंड (27 किलोग्राम) तक प्रोसेस्ड चीनी का सेवन लोग कर रहे हैं. ज्यादा मात्रा चीनी खाने से आपके समग्र स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे आपकी आंखें भी शामिल हैं. अध्ययनों में भी चीनी को कई गंभीर आंखों से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं

इंफ्लामेशन का खतरे

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार चीनी के ज्यादा  सेवन करने की वजह से ब्लड शुगर बढ़ने लगता है जो आंखों की तंत्रिकाओं को क्षति पहुंचाने के साथ इंफ्लामेशन के खतरे को भी बढ़ा देती है जिससे आंखों से संबंधित कई तरह की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे में जितना कम हो सके चीनी का सेवन करें.

डायबिटिक रेटिनोपैथी का खतरा

वैज्ञानिकों ने कई स्पष्ट में बताया है कि ज्यादा चीनी सफेद चीनी, मीठे पेय-खाद्य पदार्थ समय के साथ डायबिटिक रेटिनोपैथी का खतरा बढ़ा देती है. डायबिटिक रेटिनोपैथी टाइप-1 और टाइप-2 दोनों ही डायबिटीज वाले लोगों में होने वाली बीमारी है.अगर इसका इलाज समय पर न किया जाए या शुगर का स्तर अक्सर अनियंत्रित बना रहता है तो ये आंखों की रोशनी कम होना या अंधेपन का कारण बन सकती है.

ग्लूकोमा का शिकार

चीनी ज्यादा खाने वालों में आंखों से संबंधित एक अन्य बीमारी- ग्लूकोमा का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.उच्च रक्त शर्करा और इंसुलिन के अनियंत्रित स्तर के कारण आंखों की रक्त वाहिकाएं संकरी हो सकती हैं और जिससे तरल पदार्थ का निर्माण भी होने लगता है.अगर समय रहते इस समस्या पर ध्यान न दिया जाए तो इसके परिणामस्वरूप ग्लूकोमा होने का खतरा भी बढ़ जाता है.ग्लूकोमा में आंखों में बनने वाला तरल पदार्थ अंदरूनी हिस्से में दबाव बढ़ाने लगाता है, जिससे ऑप्टिक तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाने का खतरा हो सकता है.

calender
10 July 2024, 09:14 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!