World Food Safety Day 2024: हर दिन 16 लाख से ज्यादा लोग खराब खाने से बीमार, पढ़िए WHO की रिपोर्ट

World Food Safety Day 2024: हर साल जून महीने की 7 तारीख को दुनियाभर में वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है. लोगों को खराब खाने को ना खाने और पोष्टिक खाना खाने के लिए मनाया जाता है.

JBT Desk
JBT Desk

World Food Safety Day 2024:  विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस हर साल 7 जून को मनाया जाता है. इस खास दिन को मनाने का मकसद सिर्फ इतना है कि लोगों को खराब खानपान और उसके चलते होने वाली समस्याओं के बारे में जागरूक करना है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट बताती है कि खराब खाने की वजह से हर एक दिन में 16 लाख लोग बीमार होते हैं. इसके अलावा हर दिन 5 साल से कम उम्र के 340 बच्चे खराब क्वालिटी के खाने की वजह से अपनी जान तक गंवा देते हैं. इसी को देखते हुए विश्व खाद्य दिवस मनाना शुरू कर दिया गया.

क्या है इस साल की थीम

हर साल यूएन फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन एक थीम निर्धारित करता है .जिसमें विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. इस साल की थीम ‘सुरक्षित भोजन बेहतर स्वास्थ्य’ रखी गई है. ये दिन हर एक शख्स को अच्छा खाना खाने के लिए प्रेरित करता है.

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का इतिहास

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की शुरुआत यूएनओ ने खाद्य सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता करने और खराब खाना खाने से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए शुरू किया गया है.  यूएनओ की जनरल असेंबली ने 20 दिसंबर 2018 को फूड सेफ्टी डे मनाने का फैसला किया और इसके लिए 7 जून की तारीख तय की. 7 जून 2019 को पहली बार वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया गया था. उसके बाद से इस दिन को हर साल ये दिन मनाने का सिलसिला शुरू हो गया.

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का महत्व

हर साल देश में कई लोग खराब खाने या जंक फूड खाने से बीमार पड़ जाते हैं. टाइफाइड बहुत ही गंभीर बीमारी है. ये दूषित खान और पानी से होती है. इस बीमारी का सबसे ज्यादा शिकार बच्चे होते हैं. इसके अलावा वो लोग जो बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं वो उनको भी ये बीमारी पकड़ लेती है. टायफाइड गर्मी में ज्यादा होता है.

calender
07 June 2024, 09:05 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो