दूध और पपीता का फेस पैक, लगाते ही मिनटों में खिल जाएगा चेहरा, जान लें फायदे

त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत आवश्यक है. इसके लिए आप पपीता और दूध से बना ये पैक लगाकर अपने फेस पर ग्लो पा सकते हैं. वर्तमान समय में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और बारिश के साथ गर्मी में फेस को हाइड्रेट बनाने में ये दोनों चीजें आपकी मदद करती है. आप हफ्ते में 1-2 बार पपीता और दूध से बना ये फेसपैक जरूर लगाएं, आप बहुत जल्दी अपने चेहरे पर फर्क महसूस करेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

पपीता को सेहत के लिए बहुत जरूरी फल कहा जाता है. क्योंकि इसके अंदर कई तरह के कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो न केवल आपकी सेहत को लाभ पहुंचाता है  बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. अगर आप चेहरे पर पपीते से बना फेसपैक लगाते हैं तो आपके फेस से कई तरह की परेशानियों दूर होती है. इसके इस्तेमाल से दाग-धब्बे, मुंहासे और एक्ने जैसी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है.

अगर पपीता में दूध मिलाकर फेसपैक बनाकर लगाया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. पपीता में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं. वहीं दूध में पाए जाने वाले गुण आपके फेस में ग्लो लाने का काम करते हैं. इससे एजिंग को कम करने और दाग-धब्बों मिटाने में सहायता मिलती है.

दाग-धब्बे की समस्या होगी खत्म

पपीता में दूध मिलाकर फेसपैक तैयार कर लें, इस फेसपैक को सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाएं. त्वचा के दाग-धब्बों को दूर हो जाएंगे. पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है जिससे स्किन में मेलेनिन का प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद मिलता है.

स्किन बनेगी ग्लोइंग और खूबसूरत

दूध और पपीता स्किन में झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. पपीते में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुण और बायोफ्लेवोनॉइड स्किन के दाग-धब्बे मिटाने का काम करते हैं. इतना ही नहीं दूध त्वचा की नमी को बरकरार रखने का काम करता है.

कील-मुंहासे चेहरे से रहेंगे दूर

पपीते में कई तरह के एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल मौजूद होते हैं, जिसकी मदद से आपकी स्किन इन्फेक्शन को दूर रखते हैं. दूध और पपीता मिलाकर लगाने से कील मुहांसे भी बहुत जल्दी कम हो जाते हैं.

ये हैं फेसपैक बनाने के तरीके

आप सबसे पहले पके हुए पपीता के 5-6 टुकड़े लें, इसके बाद इसको अच्छे से मैश कर लें. फिर आप इसमें 2 चम्मच कच्चा दूध मिला लें इसके बाद दोनों चीजों को मिक्स कर लें. अब इससे पहले चेहरे को मसाज कर लें, इसके बाद लगाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें. आधे घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

calender
18 July 2024, 07:31 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!