Diwali के मौके पर मार्केट में बिक रहे नकली काजू, इन तरीको से करें पहचान

Diwali 2024: दिवाली के मौके पर बाजार में मिठाईयां, कपड़े, काजू, किशमिश जैसी कई चीजें मिलती हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बाजार में नकली खाने की चाजें भी मिलती हैं जोकि आपको और आपके परिवार की सेहत की काफी ज्यादा बिगाड़ देती है.

JBT Desk
JBT Desk

Diwali 2024: दीवाली का त्योहार नजदीक आते ही मिठाइयों और ड्राई फ्रूट्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ने लगती है। यही वजह है कि कई लोग खाने-पीने की इन चीजों में धड़ल्ले से मिलावट करने लगते हैं. आपको शायद ही मालूम हो, कि मिलावट के इस गंदे खेल से काजू जैसा ड्राई-फ्रूट भी अलग नहीं है! पिछले दिनों मार्केट में नकली काजू की बिक्री से जुड़ी कई खबरें देखने को मिली हैं.

त्योहारों पर इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कई विक्रेता नकली या पुराने काजू बेचने का सहारा ले रहे हैं, लेकिन आपको अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हम इसकी पहचान के 5 आसान तरीके  बताने जा रहे हैं.

नकली काजू खाने के नुकसान

नकली काजू खाने से आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे- पाचन से जुड़ी समस्याएं, एलर्जी, फूड पॉइजनिंग, कमजोर इम्युनिटी या फिर लिवर और किडनी डैमेज होने का खतरा.

असली और नकली काजू में अंतर कैसे करें?

असली काजू आकार में थोड़े अलग-अलग होते हैं और उनकी सतह थोड़ी खुरदरी होती है। किनारे थोड़े गोल और कुदरती दिखते हैं.

नकली काजू आमतौर पर एक समान आकार के होते हैं और उनकी सतह चिकनी होती है। किनारे शार्प और आर्टिफिशियल लग सकते हैं.

वजन और महक

नकली काजू के मुकाबले असली काजू थोड़े ज्यादा भारी होते हैं. वहीं, असली काजू से एक हल्की और नेचुरल खुशबू आती है जबकि नकली काजू से आसानी से कोई गंध नहीं आती या फिर यह कुछ हद तक आर्टिफिशियल लग सकती है.

वाटर टेस्ट

असली और नकली काजू की पहचान करने के लिए आप वाटर टेस्ट भी ले सकते हैं. इसके लिए एक कटोरे में थोड़ा-सा पानी लें और उसमें एक-दो काजू डालें। असली काजू पानी में डूब जाएंगे, जबकि नकली काजू तैर सकते हैं.

calender
27 October 2024, 10:58 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो