कहीं आपकी खूबसूरती ना छीन लें डार्क सर्कल्स, बेहद असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे

Dark Circles: डार्क सर्कल्स के लिए घरेलू नुस्खे न केवल किफायती होते हैं, बल्कि इनमें केमिकल का भी इस्तेमाल नहीं होता है, जो त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं. इनमें प्राकृतिक सामग्री शामिल होती हैं, जो न सिर्फ त्वचा की देखभाल करती हैं, बल्कि इसे स्वस्थ बनाती हैं.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Dark Circles: आज के समय में डार्क सर्कल्स एक सामान्य समस्या बन गई है, जो न केवल चेहरे की सुंदरता को प्रभावित करती है बल्कि आत्मविश्वास पर भी असर डालती है. इस समस्या का कारण केवल नींद की कमी नहीं, बल्कि तनाव, अस्वस्थ जीवनशैली और आनुवंशिक कारण भी हो सकते हैं. डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे आजमाने से भी इसे कम किया जा सकता है.  

डार्क सर्कल्स के लिए घरेलू नुस्खे न केवल किफायती होते हैं, बल्कि इनमें केमिकल का भी इस्तेमाल नहीं होता है, जो त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं. इनमें प्राकृतिक सामग्री शामिल होती हैं, जो न सिर्फ त्वचा की देखभाल करती हैं, बल्कि इसे स्वस्थ बनाती हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे जो डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिला सकते हैं.

खीरे के टुकड़े

खीरे में ठंडक का गुण होता है, जो डार्क सर्कल्स को हल्का करने में मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए खीरे के टुकड़ों को कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रखें और फिर इन्हें आंखों पर 10-15 मिनट तक रखें. खीरे का रस आंखों की सूजन को भी कम करता है.

आलू का रस

आलू में मौजूद प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट डार्क सर्कल्स को हल्का करने में कारगर होते हैं. आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसे कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें. इससे धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स की समस्या कम होने लगेगी.

टमाटर का पेस्ट

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाता है. एक टमाटर को पीसकर उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं. 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. यह प्रक्रिया सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं.

बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन E से भरपूर होता है, जो त्वचा को पोषण देता है. रात को सोने से पहले कुछ बूंदे बादाम के तेल की आंखों के नीचे लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. इसे पूरी रात लगा रहने दें और सुबह चेहरा धो लें. इससे डार्क सर्कल्स में सुधार दिखेगा.

गुलाब जल

गुलाब जल त्वचा को ठंडक और ताजगी प्रदान करता है. कॉटन पैड को गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें. इससे आंखों की थकान दूर होती है और डार्क सर्कल्स भी कम होते हैं.

ग्रीन टी बैग्स

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद हैं. इस्तेमाल किए हुए ग्रीन टी बैग्स को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और फिर इन्हें आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें. यह आंखों की सूजन और डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है.

calender
26 October 2024, 12:02 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो