ऑफिस की है मीटिंग और कपड़ों पर लग गया दाग? अपनाएं ये घरेलू नुस्खा मिनटों में होगा गायब

Stain on Cloth: कपड़ो पर अकसर जाने-अनजाने में दाग लग ही जाता है. कभी खाने का, इंक का, या फिर किसी भी चीज का. ये दाग इतने ज्यादा जिद्दी होते हैं कि कपड़े धुलने वाले डिटर्जेंट से साफ नहीं होते हैं. ऐसे में दाग को खत्म करने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसकी मदद से ये दाग निकालने में बिल्कुल समय नहीं लगेगा. ये उपाय कुछ मिनटों में ही दाग को गायब कर देता है.

JBT Desk
JBT Desk

Stain on Cloth: बच्चे हों या बड़े इंक का दाग किसी के भी कपड़ों में लग जाता है. कॉलेज या ऑफिस जाने वाले लोगों के साथ तो अक्सर ऐसा होता रहता है कि कभी शर्ट को तो कभी पेंट की पॉकेट पर स्याही का निशान लग जाता है. अब इन जिद्दी दागों को हटाना बेहद ही मुश्किल होता है, यहां तक कई बार दाग हटाने के चक्कर में कपड़ा खराब हो जाता है. जिससे और ज्यादा दिमाग खराब होता है.

महिलाएं इंक लगे कपड़ों को साफ करने के लिए कई तरीके अपनाती हैं यहां तक कि बाजार के महंगे प्रॉडक्ट भी नाकामयाब हो जाते हैं. ऐसे में दाग हटाने के लिए घरेलू उपाय को आजमाकर देखना चाहिए, सबसे अच्छी बात ये हैं कि इसके लिए आपको अलग से पैसा खर्च भी नहीं पड़ेगा और काम भी आसान हो जाएगा.

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

कपड़े से इंक या किसी भी चीज का दाग हटाने के लिए टूथपेस्ट का  इस्तेमाल कर सकते हैं. ये उपाय दाग को हटाने में काफी काम आता है. उस उपाय को करने के लिए जहां भी स्याही का दाग लगा हो उस जगह पर टूथपेस्ट लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. जब ये सूख जाए तो किसी भी अच्छे डिटर्जेंट से धोकर लीजिए. एक बार में ही आपको दाग कम दिखने लगेगा, इस प्रक्रिया 2-3 बार करने से कपड़ा पूरी तरह साफ हो जाएगा.

दूध का इस्तेमाल

दूध तो हर किसी की किचन में मिल जाता है. दाग को हटाने के लिए किचन में मौजूद दूध भी कपड़े से इंक का निशान हटा सकता है. इसके लिए आपको दाग वाले हिस्से को दूध में रातभर भिगोकर रखना होगा. फिर सुबह उठ कर नॉर्मल तरीके से डिटर्जेंट की मदद से साफ कर लेना है. दरअसल दूध में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है जो किसी भी तरह के जिद्दी दाग को निकालने में मदद करती है.

शेविंग क्रीम का इस्तेमाल

लड़कों की शेविंग क्रीम भी दाग को काम करने में काम आती है.  इसके लिए इंक के दाग पर शेविंग क्रीम लगाकर ब्रश की मदद से अच्छे से रब करें. शेविंग क्रीम करीब 20 मिनट तक लगा रहने दीजिए. इसके बाद डिटर्जेंट की मदद से कपड़े को धो लीजिए. इससे स्याही के दाग हल्के हो जाएंगे और 2-3 बार अप्लाई करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा.

नमक-नींबू का इस्तेमाल

कपड़ों से जिद्दी दाग निकालने के लिए सबसे आसान तरीका नमक और नींबू का इस्तेमाल करना है. इसके लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में नमक को मिक्स कर लीजिए. इस घोल को टूथब्रश की मदद से स्याही लगे कपड़े पर हल्का रब कीजिए, फिर डिटर्जेंट में धो लीजिए. नींबू में मौजूद ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज दाग को हल्का कर देगी. 2 से 3 बार ये रिपीट करने से दाग निकल जाएगा.

calender
21 July 2024, 10:03 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!