झड़ते बालों से हैं परेशान, तो एक बार जरूर ट्राई करें ये घरेलू तेल, उगने लगेंगे नए बाल

प्याज का उपयोग आप खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. मगर बालों के लिए प्याज वाले तेल का अनेक लाभ बताया गया है. जिसकी मदद से आप गंजेपन की दिक्कत से मुक्त हो जाते हैं. इतना ही नहीं आपके बाल घने होने के साथ अधिक मजबूत होते हैं. साथ ही सिर के खालीपन से आप निजात पाते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

पुरुष हो या महिला हर किसी के लिए उसके बाल बहुत ही जरूरी होते हैं. बालों को इंसान की सुंदरता से भी जोड़कर देखा जाता है. मगर आज कल हर किसी को बाल झड़ने की समस्या से गुजरना पड़ता है. इसका सबसे मेन कारण प्रदूषण और खराब पानी है. मगर बहुत समय तक बालों के झड़ने से गंजापन होने लगता है. वहीं बालों को टूटने से बचाने के लिए आप प्याज के बने तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसे बालों के लिए बहतु फायदेमंद माना जाता है.

घर पर बनाएं प्याज का तेल 

घर में प्याज का तेल बनाने के लिए सबसे पहले आप 200 ग्राम नारियल का खरीद कर लाएं. इस तेल में लगभग 1 बड़ा प्याज बारी कटा और 1 कप करी पत्ता डालकर उबाल दें. वहीं आप प्याज को पीसकर पेस्ट बनाकर भी तेल में डाल सकते हैं. प्याज को तेल में तब डाले जब उबाल आ जाए. इसके बाद लगभग 5 से 10 मिनट इस तेल को पकाएं और ठंडा होने के लिए रख दें.

अब इस तेल को आप किसी चीज की मदद से छान लें. इसके बाद किसी बोतल में भर दें, और प्रत्येक दिन सिर में लगाएं या जब शैंपू करना हो तब बालों पर लगाएं. मगर लगाने के बाद कम से कम 1 घंटे जरूर बालों में रखें.

प्याज का तेल होता है बहुत लाभकारी 

बता दें कि प्याज के अंदर ऐसे एंजाइम्स मौजूद होते हैं जो बालों को बढ़ाने में और नए बाल उगाने में बहुत लाभदायक होते हैं. प्याज का तेल लगाने से आपके बाल मोटे और घने होने लगते हैं. साथ ही बालों के झड़ने की समस्या से आपको जल्द राहत मिलता है. इस तेल की मदद से आपके सफेद बाल भी धीरे-धीरे काले होने लगते हैं. इतना ही नहीं प्याज का तेल लगाने से बाल मुलायम होते हैं.

calender
13 June 2024, 02:49 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो