चाय के साथ अगर खाते हैं ये 5 चीजें, हो जाएं सावधान, शरीर पर होगा बुरा असर

Tea:भारत में लोगों का चाय के साथ एक अलग रिश्ता है. यहां चाय के शौकीनों की लिस्ट काफी लंबी है. काफी लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें सुबह उठते ही चाय चाहिए. तो कुछ लोगों को सुबह शाम बस चाय चाहिए होती है. बिना चाय के तो लोगों के दिन की शुरुआत ही नहीं होती है. लेकिन अगर आप चाय के साथ ये चीजें खाते हैं तो सावधान हो जाएं ये काफी नुकसान कर सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Tea: भारत में चाय लोगों के सुख-दुख का साथी मानी जाती है, ये ज्यादातक लोगों के सिर दर्द को ठीक करने का काम भी चाय ही करती है. चाय पीकर लोगों में फूर्ति आ जाती है और लोग फ्रेश महसूस करने लगते है. दूध वाली चाय के अलावा दुनिया भर के लोग चाय के कई अलग-अलग प्रकारों का सेवन करते हैं. ग्रीन टी और ब्लैक टी से लेकर कैमोमाइल और हिबिस्कस टी तक, चाय की कई किस्में मौजूद हैं.

चाय के साथ कोई बिस्किट खाना पसंद करता है तो कोई पकौड़ी. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें चाय के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. अगर आप चाय के साथ इन चीजों को खाते हैं, तो इससे आपका लिवर डैमेज और एसिडिटी की दिक्कत होती है. आइए आपको बताते है कि कौन सी वो चीज है, जो कि चाय के साथ नहीं खानी चाहिए.

हरी सब्जियों से बनी चीज

चाय के साथ अकसर लोग फूड्स हरी सब्जियों से बनते हैं जैसे पराठा, पकौड़ा आदि के सेवन में चाय को पीना नुकसानदायक होता है. इन दोनों को एक साथ खाने से लिवर को इनको पचाने में दिक्कत होती है जिससे आपको पेट की समस्या हो सकती है.

चाय के साथ नमक

चाय के साथ नमक वाली चीजें खाना सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है. चाय के साथ अधिक नमक खाने से शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है. डिब्बा बंद या फिर पैक्ट फूड्स जैसे चिप्स, नमकीन या फिर बिस्कुट खाने से फैटी लिवर रोग और मोटापे की समस्या बढ़ सकती है.

बेसन से बनी चीज

चाय के साथ लोगों को नमकीन खाना पसंद होता है, तो कुछ लोग बारिश के मौसम में पकोड़े खाते है. लेकिन इन चीजों को खाने से पाचन की दिक्कत होती है और यह शरीर की पोषक तत्वों की क्षमता को कम कर देता है.

चाय के साथ ब्रेड

कई लोगों को चाय के साथ ब्रेड खाना काफी पसंद करते है. लेकिन यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है. इससे ब्लड में शुगर लेवल जल्दी बढ़ता है और साथ ही इससे फैटी लिवर की भी दिक्कत होती है.

नट्स

काफी लोग चाय के साथ नट्स खाते है, जो कि आयरन से भरपूर होते हैं. वहीं चाय के साथ नट्स खाने से सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है.

calender
18 October 2024, 08:04 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो