आखों की रोशनी को बाज की नजर सा करना है तेज, इस अनोखी सब्जी का करें सेवन

Fiddleheads Benefits : आज के समय में ज्यादा देर तक स्क्रीन पर रहने से आंखों की रोशनी पर सीधा असर पड़ता है जिससे आंख खराब हो जाती है. लेकिन इससे बचने के लिए फिडलहेड नाम की सब्जी काफी काम आती है. बेशक इस सब्जी का नाम आपने नहीं सुना हो लेकिन ये पोषक तत्वों का खजाना है. इस सब्जी के नियमित सेवन से आंखों में बाज की नजर हो सकती है.

JBT Desk
JBT Desk

Fiddleheads Benefits: दुनिया में कई सब्जियों ऐसी होती है जिनमें पोषक तत्वों का खजाना छिपा होता है. लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती है जिनके बारे में लोगों को बहुत कम पता रहता है लेकिन एक तरह से यह पोषक तत्वों का पावरहाउस होता है. इस सब्जी का नाम फिदेलहेड है लेकिन इसे अपने देश में लिंगुड़ा, फिडलहेड आदि नामों से जाना जाता है. 

फिडलहेड ऐसी अनोखी सब्जी है जिसमें पोषक तत्वों का खजना छुपा हुआ है. फिडलहेड सब्जी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर एकदम कंट्रोल रहता है. इसके साथ ही फिडलहेड के सेवन से वजन कम करने में मदद मिल सकता है. वहीं आंखों में ये बाज की नजर दे सकता है. आइए जानते हैं फिडलहेड सब्जी के फायदे.

फिडलहेड सब्जी खाने के फायदे

 

वजन कम करती

फिडलहेड सब्जी का सेवन करने से वजन कम करने बहुत मदद मिल सकता है. सौ ग्राम फिडलेहड फर्न में सिर्फ 34 कैलोरी ऊर्जा होती है. इसके अतिरिक्त इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है भूख लगने वाले हार्मोन घ्रेलिन को रिलीज नहीं होने देता है.

 इंफेक्शन से लड़ाई

फिडलहेड में इतना विटामिन सी होता है कि आपके रोजाना की 80 प्रतिशत डोज इससे पूरा हो सकता है. विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्यूनिटी बूस्ट करता है. यानी खून से बैक्टीरिया, फंगस, वायरस का आदि का सफाया करती है. इससे खून का शुद्धिकरण हो जाता है. जब इम्यूनिटी हाई होग तो इंफेक्शन वाली बीमारियों का जोखिम कम हो जाएगा.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

इस सब्जी में पोटैशियम और सोडियम का बैलेंस बहुत बेहतर रहता है. 100 ग्राम फिडलहेड में 370 मिलीग्राम पोटैशियम और 1 मिलीग्राम सोडियम होता है. दोनों को कंपोजिशन हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है.

आंखों में बाज की नजर

फिडलहेड सब्जी में विटामिन ए की प्रचूर मात्रा होती है. इसमें इतना विटामिन ए होता है कि डेली डोज का 72 प्रतिशत की पूर्ति इसी से हो जाता है. फिडलहेड सब्जी का सेवन आंखों की रोशनी को तेज कर सकता है और इससे रतौंधी की बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

आरबीसी को बनाती है

ये सब्जी खून की शुद्धिकरण के साथ-साथ खून को भरता भी है. फिडलहेड की सब्जी खाने से एनीमिया की बीमारी यानी खून की कमी नहीं होती है क्योंकि फिडलहेड में आयरन और कई तरह के विटामिन होते हैं जो खून में आरबीसी की संख्या को बढ़ा देते हैं.

calender
15 August 2024, 09:09 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!