गर्मी में घर पर बनाएं गन्ने के स्वाद जैसा जूस, पीते ही शरीर में आ जाएगी ताजगी

Summer Drink: तपती गर्मी में जब हम घर से बाहर निकले तो शरीर का तापमान काफी बढ़ जाते हैं. ऐसे में घर आते कोई ठंडी चीज पीने की इच्छा होती है. इसके लिए आप घर पर ही बिना गन्ने का जूस बना सकते हैं. ये बनाने में बेहद आसान होता है और पीने के बाद पेट में जलन की समस्या भी दूर होती है.

JBT Desk
JBT Desk

Summer Drink: भीषण गर्मी से लोग हीट स्ट्रोक और पेट की जलन की समस्या से काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में डॉक्टर ज्यादा से ज्यादा ठंडी चीजें पीने की सलाह देते हैं. ताकि शरीर हाइड्रेट रहे. र्मी के मौसम में गन्ने का जूस पीने से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. साथ ही ये काफी फायदेमंद बताया जाता है. यही वजह है कि गर्मी का मौसम शुरू होते ही आपको जगह-जगह पर गन्ने के जूस का ठेला खड़ा मिल जाएगा.

अगर तेज चिलचिलाती धूप में ठंडा-ठंडा गन्ने का जूस मिल जाए तो सेहत के साथ मन खुश हो जाता है. इस मौसम में आप घर पर ही बिना गन्ने का जूस बना सकते हैं. ये आपको पीते ही मिनटों में शरीर को ताजगी मिल जाएगी.

गन्ने का जूस

अगर आप गन्ने का जूस पसंद करते हैं लेकिन अपनी सेहत की वजह से आप इसे नहीं पी सकते तो ये आपके लिए है. इस आर्टिकल में हम आपको बिना गन्ने के गन्ने का जूस बनाना बताएंगे, ताकि आप बिना टेंशन के इसका सेवन कर सकें. इसका स्वाद बिल्कुल गन्ने के जूस जैसा ही लगेगा. इसको पीकर आपका शरीर हाइड्रेट रहता है. इसके साथ ही ये हीटवेव से भी आपको बचाता है.

जूस बनाने की विधि

1. बिना गन्ने के गन्ने का जूस बनाने के लिए आपको गन्ने की जगह गुड़ की जरूरत पड़ेगी

2. इसको बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को छोटे-छोटे पार्ट्स में काट लें, ताकि इसे ब्लैंड करने में आसानी रहे.

3. गुड़ काटने के बाद इसमें 8-10 पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस, स्वाद के अनुसार काला नमक और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सी में ब्लेंड करें

4. जब ये सही से ब्लेंड हो जाए तो एक बार इसमें बर्फ डालकर भी चला दें.

5. अब इसे इस गिलास में निकालें और इसमें आईस क्यूब, पुदीने की 2 पत्तियां और हल्का सा नींबू का रस डालकर परोसें.

6. ठंडा-ठंडा ये जूस आपको तरोताजा कर देगा, खास बात ये है कि इसमें गन्ना न होने की वजह से इसे हर कोई पी सकता है.

जूस पीने के फायदे

गर्मी में अगर आप ये जूस पीते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल बेल के जूस में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है. इसके साथ ही ये वेट लॉस में मददगार हाई फाइबर से भरपूर बेल का जूस या फल दोनों ही वेट लॉस में मददगार साबित होते हैं. इम्यून सिस्टम मजबूत, पाचन मजबूत होता है और मुंह के छाले से राहत मिलती है.

calender
13 June 2024, 10:57 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!