कहीं आपका तो नहीं ये फेवरेट; हो जाए सावधान! पानी पूरी को लेकर कर्नाटक सरकार ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Karnataka News: कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाल ही में किए गए सर्वेक्षण में राज्य भर के कई भोजनालयों से लगभग 250 पानी पूरी के सैंपल एकत्र किए गए. जांच के बाद पता चला कि कुल सैंपलों में से 40 खाद्य सुरक्षा मानकों पर खरे नहीं उतरे. उनमें कैंसर पैदा करने वाले रसायन जैसे ब्रिलियंट ब्लू, टार्ट्राज़ीन और सनसेट येलो की मौजूदगी पाई गई है.  

JBT Desk
JBT Desk

Karnataka News: देश भर में कई लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला एक फेमस स्ट्रीट फ़ूड, पानी पूरी, कर्नाटक में जांच के घेरे में है, क्योंकि इसमें कैंसर पैदा करने वाले तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है. कर्नाटक स्वास्थ्य मंत्रालय पानी पूरी में कैंसर पैदा करने वाले तत्वों के इस्तेमाल की जांच कर रहा है, जबकि गोभी मंचूरियन और कबाब जैसे अन्य स्नैक्स में ऐसे कई तत्वों के इस्तेमाल पर बैन  लगा दिया गया है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाल ही में किए गए सर्वेक्षण में राज्य भर के कई भोजनालयों से लगभग 250 पानी पूरी के सैंपल एकत्र किए गए.  जांच के बाद पता चला कि कुल सैंपलों  में से 40 खाद्य सुरक्षा मानकों पर खरे नहीं उतरे. उनमें कैंसर पैदा करने वाले रसायन जैसे ब्रिलियंट ब्लू, टार्ट्राज़ीन और सनसेट येलो की मौजूदगी पाई गई है.  बता दें, कि खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले इन रसायनों के नियमित सेवन से अंगों को काफी नुकसान पहुंच सकता है. 

क्या बोले कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री?

इस बीच कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने आश्वासन दिया है कि विभाग उचित कार्रवाई करेगा. वहीं सार्वजनिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए एक कदम आगे बढ़ाते हुए, दिनेश गुंडू राव भोजन बनाने वालों के बीच स्वच्छता और सर्वोत्तम खाना पकाने के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक बैठक आयोजित करेंगे. 

पिछले महीने की शुरुआत में राव ने कहा था, "चूंकि कॉटन कैंडी, गोभी और कबाब के निर्माण में कृत्रिम (आर्टिफ़िशियल)  रंगों के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया गया है, इसलिए राज्य में बेचे जा रहे पानी पूरी के सैंपल एकत्र कर जांच के लिए भेज दिए गए हैं. पानी पूरी के कई सैंपल खाद्य सुरक्षा परीक्षणों में भी विफल रहे और उनमें कैंसर के कारक पाए गए."

स्वास्थ्य विभाग करेगा उचित कार्रवाई 

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा, "इस पर और अधिक विश्लेषण किया जा रहा है और जांच रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग उचित कार्रवाई करेगा. साथ ही, जनता को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं.  स्वच्छता और सफाई को बहुत महत्व दिया जाना चाहिए."

calender
02 July 2024, 11:25 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो