Liver Health: कहीं आपके लीवर में सूजन तो नहीं? इस तरह करें पहचान, पढ़िए एक्सपर्ट की राय

Liver Health: लीवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है ऐसे में हमें लीवर की स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना चाहिए. कई बार पेट में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं लेकिन लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं. पेट के राइट साइड में अगर आपको दर्द महसूस होता है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें. कुछ ऐसे ही लक्षण के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो लिवर हेल्थ के लिए फायदेमंद है तो चलिए जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Liver Health: लीवर एक ऐसा अंग है जो पेट के दाहिनी ओर पसली के ठीक नीचे स्थित होता है. इसका वजन 4 पाउंड (1.8 किलोग्राम) तक हो सकता है. अन्य कार्यों के अलावा, भोजन को पचाने, शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने और थक्के बनाने वाले कारक कहे जाने वाले पदार्थों को बनाने में मदद करने के लिए लीवर की आवश्यकता होती है, जो रक्त के प्रवाह को अच्छी तरह से बनाए रखते हैं.

लिवर की बीमारी परिवारों में फैल सकती है, जिसे वंशानुगत कहा जाता है. कोई भी चीज जो लीवर को नुकसान पहुंचाती है, वह भी लीवर की समस्याओं का कारण बन सकती है, जिसमें वायरस, शराब का उपयोग और मोटापा शामिल है.

कई बार पेट की दर्द को लोग नजरअंदाज कर देते हैं जो की नहीं करना चाहिए. पेट के दाहिने साइड अगर दर्द हो तो उसे बिल्कुल नजर अंदाज नहीं करना चाहिए इससे लिवर हेल्थ को खतरा हो सकता है. आज हम आपको लिवर में सूजन होने के कुछ लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही उसके इलाज के बारे में भी बताएंगे तो चलिए जानते हैं.

लिवर में सूजन के कारण

लिवर हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. जानकारी के लिए बता दें कि, लिवर हमारे शरीर के राइट साइड में होता है. कई बार हमें पेट के राइट साइड में दर्द महसूस होता है जिसे नजरअंदाज भी कर देते हैं.  अगर ये समस्या रोज रोज देखने को मिले तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना गंभीर हो सकता है. लिवर ही वो अंग है जो खाना पचाने का काम करता है. ऐसी में अगर इसमें सूजन या फिर इंफेक्शन हो जाए तो ये लिवर के लिए खतरा हो सकता है. इससे पूरा पाचन तंत्र के लिए समस्या हो सकती है. लीवर को नुकसान पहुंचाने वाले वायरस रक्त या वीर्य, ​​खराब भोजन या पानी, या संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क के माध्यम से फैल सकते हैं.

लिवर में सूजन होने पर ये लक्षण देते हैं दिखाई

लिवर में सूजन आने के बाद हेपेटाइटिस के क्लासिक लक्षण दिखाई दे सकते हैं. इस स्थिति में पेशाब का रंग गहरा, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, आंखों और त्वचा का पीला पड़ना शामिल है. त्वचा और आंखों के सफेद भाग का पीला पड़ना, जिसे पीलिया कहा जाता है. काली या भूरी त्वचा पर त्वचा का पीलापन देखना कठिन हो सकता है.

1. पेट में दर्द और सूजन

2. पैरों और टखनों में सूजन.

3. त्वचा में खुजली

4. पेशाब का रंग गहरा होना

5. पीला मल

6. लगातार थकान रहना

7. मतली या उल्टी

8. भूख में कमी

9. आसानी से चोट लगना

लिवर में सूजन क्यों होता है

लिवर में सूजन होने के कई कारण है जिसमें खासकर शराब की ज्यादा सेवन करना और जंक फूड खाना शामिल है. इसके अलावा लिवर में सूजन होने के कारण कैंसर मेटास्टेसिस, हार्ट फेल, हेपेटाइटिस ए, पेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा जैसी बीमारियों के कारण भी हो सकती है. हालांकि, घबराने की बात नहीं है आप लिवर को सही समय पर इलाज कर हेल्दी बना सकते हैं. इसके लिए आपको हेल्दी डाइट फ्लो करना होगा साथ ही अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो उसे छोड़ना पड़ेगा.

calender
03 July 2024, 12:18 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो