नारियल तेल चेहरे के लिए अच्छा या बुरा? लगाने से पहले 10 बार सोचें

Coconut Oil: नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होने की वजह से ये त्वचा के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. नारियल तेल में मौजूद कई फैटी एसिड, जैसे- लॉरिक एसिड और कैप्रिक एसिड, हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि नारियल का तेल अगर आप लगातार चेहरे पर लगा रहे हैं तो इसका क्या असर पड़ता है.

JBT Desk
JBT Desk

Coconut Oil: नारियल एक ऐसी चीज हैं जिसको चाहे खाया जाए या लगाया जाए, ये दोनों तरीके से शरीर के लिए फायदेमंद है. लोग खुद को फिट रखने के लिए नारियल का पानी पीते हैं. इसके अलावा वे अपनी स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए इसके तेल का इस्तेमाल करते हैं. ये मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें सैचुरेटेड फैट्स और कई अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. 

नारियल तेल के इसी गुण की वजह से स्किन प्रोडक्ट्स में नारियल तेल का खूब इस्तेमाल होता है. लेकिन क्या वाकई में नारियल तेल आपके स्किन के लिए अच्छा है. लेकिन कभी- कभी ये हमारी स्किन को कई तरह से नुकसान भी पहुंचा सकता है, आइए जानते हैं एक्सपर्ट से…

नारियल तेल की खासियत

नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होने की वजह से ये त्वचा के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. नारियल तेल में मौजूद कई फैटी एसिड, जैसे- लॉरिक एसिड और कैप्रिक एसिड, हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर होते हैं. नारियल तेल में रोगों को पनपने से रोकने के गुण होते हैं. मतलब ये हमारी त्वचा पर पनपने वाले हानिकारक बैक्टेरिया को मार देता है. इसके अलावा नारियल तेल त्वचा के संक्रमण मुहासे, फॉलिकुलाइटिस और सेल्युलाइटिस फंगस और बैक्टीरिया तमाम बैक्टीरिया को नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड और कैप्रिक एसिड खत्म करके हमारी त्वचा को साफ सुथरा और चमकदार बनाता है.

नारियल तेल का यूज

नारियल तेल के ज्यादा यूज से बचना चाहिए. साथ ही कई बार नारियल तेल के इस्तेमाल से हमारी त्वचा पर एलर्जी भी हो जाती है. नारियल तेल में मौजूद ट्रांस फैट चेहरे पर एक लेयर का बैरियर बना देता है, जिससे नमी का हमारी त्वचा के अंदर जाना लगभग बंद हो जाता है. हमारी त्वचा अंदर से ड्राई होने लगती है. इसलिए जरूरी है कि हम अपनी त्वचा के टाइप को पहचानकर नारियल तेल के इस्तेमाल को सीमित कर दें.

फेस पैक 

नारियल प्रोडक्ट को लगाना है तो दूसरा तरीका अपना सकते है. आप इसे फेस पैक के रूप में यूज कर सकते हैं. आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा कि अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसे पूरी रातभर के लिए लगाकर ना छोड़ें. डॉक्टर अमित नारियल तेल के इस्तेमाल को चेहरे पर कील मुंहासे होने का भी एक बड़ा कारण मानते हैं. ये हमारी त्वचा के स्किन पोर्स को बंद कर देता है. जिससे हमारे चेहरे पर कील-मुंहासे होने लगते हैं. सेंसिटिव और ऑयली स्किन वाले लोगों नारियल के तेल से दूर रहना चाहिए.

calender
17 September 2024, 07:35 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!