कर लें नोट! हार्ट अटैक आने से पहले दिल देता है ये संकेत, जानिए डॉक्टर्स की राय

Heart Health: आज के समय में सोशल मीडिया पर हर 2 दिन में हार्ट अटैक आने से लोगों की मौत का वीडियो  काफी वायरल हो जाता है.  हर कोई ये देख कर हैरान है की किसी भी उम्र के इंसान को दिल का दौरा पड़ रहा है.  ऐसे में हर कोई ये जानना चाहता है कि अगर हार्ट अटैक आने वाली है तो इससे पहले दिल क्या-क्या संकेत देता है. जिससे समय रहते इलाज कर जा सके.

JBT Desk
JBT Desk

Heart Health:  दिल की बीमारी होने आजे के समय में काफी आम हो गई है. हर उम्र के इंसान को दिल का दौरा पड़ रहा है. जिससे  उनकी मौत हो जा रही है. ऐसे में हम ये जानने की कोशिश करते हैं कि अगर दिल का दौरा पड़ने वाला है तो उसके क्या-क्या लक्षण होते हैं.  क्या हार्ट अटैक आने से पहले हार्ट रेट यानी कि दिल के धड़कने की गति बढ़ जाती है. या, फिर दिल के धड़कने की स्पीड बहुत कम हो जाती है.

इसको लेकर सबका अपना अपना अलग मानना है. लेकिन सही क्या है, इसको लेकर हमेशा कंफ्यूजन रहता है. हम आपको बताते हैं कि किस तरह से हार्ट अटैक के दौरान हार्ट रेट प्रभावित होता है.

हार्ट रेट क्या है

हार्ट रेट  को आसान भाषा में समझिए कि आपका दिल एक मिनट में कितनी बार धड़कता है, उसे उस दिल की हार्ट रेट मान जाता है. जो सामान्यतः एक मिनट में 72 होती है तो उसे नॉर्मल माना जाता है. हार्ट अटैक आने पर ये हार्ट रेट काफी प्रभावित भी होता है. कई बार हार्ट अटैक आने की वजह दिल की धड़कन की स्पीड ज्यादा होना भी हार्ट अटैक का संकेत हैं.ॉ

दिल का दौरा पड़ना

खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से हमारे शरीर में कई सारी बीमारियां होने लगती है. खासतौर से कोरोने के बाद से दिल की बीमारी हार्ट अटैक के मामले काफी बढ़ गए हैं.  जहां पहले 50 साल के बाद हार्ट अटैक के केस आते थे, लेकिन अब युवाओं में हार्ट अटैक के मामले सबसे ज्यादा देखे जा रहे है, हार्ट अटैक के लक्षण को ठीक से नहीं समझ पाने की वजह से स्थिति जानलेवा साबित होती है. सीने में दर्द, घबराहट और तेज पसीना आना हार्ट अटैक आने से पहले के संकेत हैं.

हार्ट अटैक के लक्षण

➤हार्ट अटैक आने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जैसे काफी तनाव और खराब लाइफस्टाइल

➤अगर आपके सीने में दर्द और घबराहट हो रही है तो ये हार्ट अटैक के संकेत होते हैं.

➤अगर आपके सीने में तेज जलन हो रही है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

➤अगर आपको अचानक तेज पसीना आने लगे तो ये भी संकेत

➤अगर अचानक थकान और चक्कर आना महसूस होने लगे .

➤बीच- बीच में सांस लेने में परेशानी होना भी लक्षण

➤एक दम से हार्ट बीट तेज या कम होने लगे तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

➤एकसर हाथ या कंधे में दर्द होने लगे तो हार्ट अटैक आने की निशानी

➤हार्टअटैक में जबड़ या दांत में दर्द हो रहा है तो ये भी संकेत

➤सिर में दर्द अकसर दर्द हो तो ये भी संकेत   

calender
11 July 2024, 11:09 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!