घर पर मार्केट जैसा बनाएं चीजी पनीर कटलेट, खाकर घरवाले करेंगे जमकर तारीफ

Tasty Snacks Recipe: आज के समय में हर कोई फास्टफूड खाना पसंद करता है. मार्कट में तरह-तरह के खाने मिलते हैं जो स्वाद में भी काफी अच्छे होते हैं. लेकिन ये हमारी हेल्थ पर कितना ज्यादा खराब असर करते हैं ये हम सोच भी नहीं सकते. ऐसे में अगर आप घर पर मार्कट के खाने का स्वाद लेना चाहते हैं तो चीजी पनीर कटलेट की रेसिपी बना सकते हैं जो खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट लगती है.

JBT Desk
JBT Desk

Tasty Snacks Recipe: बच्चे तो बाहर के खाना- खाने की आदत लग जाती है जो सेहत पर काफी बुरा  असर डालती है ऐसे में आर घर पर ही उन्हें बढ़िया खिला सकते हैं. बच्चों को समय-समय पर उन्हें भूख लगती है. जिस वजह से उनके लिए थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ न कुछ बनाकर देना पड़ता है. वैसे तो स्नैक्स के लिए आपको बाजार में भी कई रेडी टू मेक आइटम मिल जाते हैं, लेकिन अगर आप अपने बच्चे को बाहर के स्नैक्स नहीं देना चाहती है हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बनाना भी काफी आसान है.

हम बात कर रहे हैं चीजी पनीर कटलेट की, ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है. बच्चों के साथ-साथ आप अपने घर के बड़ों को भी ये स्नैक्स परोस सकती हैं. इसे जो भी खाएगा वो आपकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएगा. तो चलिए देर न करते हुए आपको इसे बनाने का आसान तरीका बताते हैं.

पनीर चीज कटलेट बनाने का सामग्री

➤पनीर: 200 ग्राम 
➤आलू: 2 मध्यम 
➤चीज: 50 ग्राम
➤हरी मिर्च: 2 
➤हरा धनिया: 2 बड़े चम्मच
➤जीरा पाउडर: 1/2 चम्मच
➤गरम मसाला: 1/2 चम्मच
➤लाल मिर्च पाउडर: 1/2 चम्मच
➤नमक: स्वादानुसार
➤ब्रेड क्रम्ब्स: 1 कप
➤कॉर्नफ्लोर: 2 बड़े चम्मच
➤पानी: 1/4 कप
➤तेल 

पनीर चीज कटलेट बनाने की विधि

➤पनीर चीज कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसले हुए आलू, कद्दूकस किया हुआ चीज़, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, जीरा पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें.

➤अब सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं ताकि एक समान मिश्रण तैयार हो जाए. ऐसा करने पर स्वाद बराबर मात्रा में लगता है. 

➤पनीर चीज कटलेट बनाने के लिए अब मिश्रण से छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं और उन्हें चपटे कटलेट के आकार में दबाएं।

➤सभी कटलेट्स को एक प्लेट में रखें, अब एक अलग गहरी प्लेट में कॉर्नफ्लोर और पानी मिलाकर पतला बैटर तैयार करें

➤इसके बाद हर कटलेट को पहले कॉर्नफ्लोर बैटर में डुबोएं, फिर ब्रेड क्रम्ब्स में लपेटें ताकि कटलेट्स पर एक समान कोटिंग हो जाए

➤जब सभी कटलेट तैयार हो जाएं तो इसे गर्म तेल की कढ़ाई में सुनहरा होने तक तलें. गर्मागर्म चीजी पनीर कटलेट को हरी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ परोसें.

calender
04 September 2024, 09:00 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!