स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बनाएं स्वादिष्ट तिरंगा मिठाई, सबका मुंह करें मीठा

Independence Day 2024: 15 अगस्त का दिन हम सबके लिए सम्मान और अभिमान से भरा दिन होता है. इस दिन सभी लोग देश प्रेम में डूबें होते हैं. भारत मे चारों तरफ आजादी की धूम मची हुई है. इस दिन लोग अपने घर में तरह तरह के व्यंजन बनाते है और आजादी के जस्न को मनाते हैं. ऐसे में आप अपने घर पर ही तिरंगा मिठाई बना सकते हैं जिसका स्वाद काफी अच्छा होता है.

JBT Desk
JBT Desk

Independence Day 2024:15 अगस्त का दिन हम सबके लिए सम्मान और अभिमान से भरा दिन होता है. इस दिन सभी लोग देश प्रेम में डूबें होते हैं. भारत मे चारों तरफ आजादी की धूम मची हुई है. इस दिन लोग अपने घर में तरह तरह के व्यंजन बनाते हैं, और साथ में ही कई मिठाईयों को भी बनाते है. चलिए, आजादी के इस पर्व पर हम आपको तिरंगे वाली मिठाई के बारें में बताते है.

आज इस मिठाई को बनाने के आसान तरीके को जानिए और खुशी के इस मौके पर आप तिरंगा मिठाई के हर बाइट्स के साथ अपने को भारतीय महसूस होने पर गर्व कीजिए.

तिरंगा बर्फी बनाने की सामग्री

➤दूध
➤सूजी
➤चॉकलेट (मेल्टड)
➤चीनी
➤नारियल का बुरादा
➤वनिला एसेंस
➤नेचुरल फुड कलर (संतरी, हरा)

तिरंगा बर्फी ऐसे करें तैयार

➤तिरंगा बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले अब आप पैन में घी डालकर गरम कर लें, फिर उसमें सूजी डाल कर हल्का भूरा होने तक इसे चलाते रहे. अब गैस को बंद कर दें.
➤अब आप पिघली हुई चॉकलेट, चीनी, दूध अच्छे से डालकर इसे चलाते रहें अच्छे से इसे mix हो्ने तक, आप देखेगे कि धीरे धीरे ये थोड़ी हार्ड होने लगेगी.
➤अब आप इसमें नारियल का बुरादा डालकर थोड़ा और भूने, इसको कुछ देर तक पकाते रहिए.
➤अब वनिला एसेंस डाल कर अच्छी तरह मिक्स करें, ऐसा करने पर स्वाद अच्छा आता है.
➤अब इसको ठंडा करके आप 3 जगह अलग अलग कर दें, उसके एक भाग में ऑरेंज रंग (खाने वाला रंग) और दूसरे पर     सफेद रंग और तीसरे पर हरा रंग रखे. 
➤अब ऊपर से पिस्ते को बारीक करके उस पर डाल दें. और थोड़ी देर के लिए हवा में रख दें, उसके बाद किसी पैने चम्मच से   इनको अलग कर दें. 
➤इन आसान तरीकों को अपनाकर आप तिरंगा मिठाई आसानी से बना सकते हैं.

calender
15 August 2024, 08:48 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!