घर पर बनाएं मुंह में घुल जाने वाली रसमलाई, बाजार जैसा लगेगा स्वाद

Rasmalai Recipe: अक्टूबर का महीना शुरु होते ही बाजार में मिठाईयों की खरीददारी होनी शुरू हो जाती है. ऐसे में लोग जमकर मिठाईया पकवान खरीदते हैं. अगर आप बाजार की मिलावटी मिठाईयों नहीं खाना चाहते हैं तो इसके लिए आप घर पर ही स्वादिष्ट रसमलाई बना सकते हैं. जिसके लिए आपको बनाने में भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी.

JBT Desk
JBT Desk

Rasmalai Recipe:  अगर त्योहारों की हो रही हो, और मीठे का जिक्र न हो, ये तो हो ही नहीं सकता। त्योहारों का सीजन शुरू होते ही बाजार में भी नई-नई तरीके की मिठाइयां मिलने लगती हैं. कई बार ऐसा होता है कि खपत ज्यादा होने की वजह से बाजार में मिलावट वाली मिठाई मिलने लगती हैं, जिनके सेवन से हेल्थ खराब होने का डर होता है.

इसी के चलते आज के समय में महिलाएं घर पर ही हर तरह की मिठाई बनाना पसंद करती हैं। घर पर बनीं मिठाई में किसी तरह का कोई केमिकल नहीं मिला होता. ऐसे में आप इसे पेट भर के भी खा सकते हैं.

रसमलाई 

अगर आप भी घर पर कुछ खास बनाना चाहती हैं तो यहां हम आपको रसमलाई बनाना सिखाने जा रहे हैं. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे रसमलाई खाना पसंद नहीं होगा। ऐसे में हम आपको घर पर ही बाजार के जैसी रसमलाई बनाने की आसान विधि बताएंगे. इसके बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगेगा. इसके साथ ये काफी स्फॉट भी बनेगी.

रसमलाई बनाने का सामान

➤दूध- 1 लीटर
➤चीनी-  1 कप
➤नींबू का रस या सिरका- 1-2 चम्मच (दूध फाड़ने के लिए)
➤इलायची पाउडर- 1/4 चम्मच
➤केसर 
➤पिस्ता और बादाम- सजाने के लिए
➤दूध (रबड़ी के लिए)-  1 लीटर
➤चीनी -  1/4 कप

रसमलाई बनाने की विधि

➤रसमलाई बनाने के लिए आपको सबसे पहले तो छेना तैयार करना है. इसके लिए सबसे पहले एक लीटर दूध को एक भगोने में लेकर उबाल लें. 
➤इसके बाद जब ये उबलने लगे तो उसमें नींबू का रस या सिरका डालें.सिरका या नींबू डालते ही दूध फट जाएगा। दूध फटने के बाद उसे मलमल के कपड़े से छानकर छेना अलग कर लें.
➤इसे छानने के बाद एक बार ठंडे पानी से धो लें. पानी से धोने के बाद इसे थोड़ा गूंथ कर मुलायम कर लें, जब ये पूरी तरह से   मुलायम हो जाए तो इसकी छोटी-छोटी लोई बना लें.
➤इसे तैयार करने के बाद आपको चाशनी तैयार करनी है, अब एक बर्तन में 4 कप पानी और 1 कप चीनी मिलाकर चाशनी   तैयार करें
➤जब चाशनी में उबाल आ जाए, तो छेने की गोलियों को उसमें डालें और ढककर 10-15 मिनट तक पकाएं, जब तक कि   रसगुल्ले फूल न जाएं.
➤इसके बाद आपको रसमलाई का रस तैयार करना है, इसके लिए एक पैन में 1 लीटर दूध को धीमी आंच पर उबालें. उसे     गाढ़ा होने तक पकाएं और बीच-बीच में चलाते रहें ताकि दूध तले में न लगे.
➤इसमें 1/4 कप चीनी, केसर के धागे और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। इसे और 10 मिनट तक पकाएं और फिर ठंडा होने दें
➤अच्छी तरह से पकने के बाद गैस बंद कर दें और फिर इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें चाशनी में डूबे हुए   रसगुल्ले डाल दें.

➤ आखिर में इसके ऊपर से कटे हुए पिस्ता और बादाम से सजाएं। इसे ठंडा करके परोसें.

calender
28 September 2024, 10:05 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो