नवरात्री पर रख रहे हैं व्रत, बनाएं खिली-खिली साबूदाना खिचड़ी, जानें आसान विधि

Navratri Special Recipe: नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना करते हैं. नवरात्रि व्रत रखकर माता दुर्गा की पूजा करते हैं साथ ही माता को खुश करने के लिए पूजा- अराधना करते हैं.शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ 3 अक्टूबर गुरुवार से होने जा रहा है. ऐसे में अगर आप व्रत रख रहे हैं तो स्वादिष्ट खिली-खिली साबूदाना की खिचड़ी की रेसिपी जानें.

JBT Desk
JBT Desk

Navratri Special Recipe: नवरात्रि के नौ दिन हर किसी के लिए बेहद खास होते हैं. इन नौ दिनों में लोग माता रानी की पूजा-अर्चना करके उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं. बहुत से लोग नवरात्रि में माता रानी के मंदिर जाते हैं और उन्हें भोग लगाते हैं। इसके साथ ही बहुत से लोग नवरात्रि के नौ दिन व्रत रखते हैं. व्रत उपवास के दौरान सबसे बड़ा सवाल होता है कि हर रोज क्या अलग-अलग फलाहारी पकवान पकाएं.

अगर आप भी इसी सवाल के चक्कर में फंस जाते हैं तो यहां हम आपको साबूदाना खिचड़ी बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं. साबूदाना खिचड़ी एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है, जो विशेष रूप से व्रत या उपवास के समय खाई जाती है। यह साबूदाना, मूंगफली, आलू और मसालों का उपयोग करके बनाई जाती है. इसे बनाने का तरीका सरल है और इसमें कम समय लगता है। तो चलिए आपको भी इसे तैयार करने की विधि बताते हैं. 

साबूदाना खिचड़ी बनाने का सामान

➨1 कप साबूदाना
➨1 बड़ा चम्मच घी 
➨1-2 हरी मिर्च (कटी हुई)
➨1 मध्यम आकार का आलू 
➨1/4 कप मूंगफली 
➨ 1 चम्मच जीरा
➨ 1/2 चम्मच सेंधा नमक
➨1 चम्मच नींबू का रस
➨ हरा धनिया 
 
खिचड़ी बनाने की विधि

➨साबूदाना की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को अच्छी तरह से पानी से धो लें।अब इसे 4-5 घंटे के लिए भिगो दें.
➨पानी इतना होना चाहिए कि साबूदाना उसमें अच्छी तरह से डूब जाए.
➨सही से साबूदाना फूलने के बाद अब आपको एक कड़ाही में घी गर्म करना है.
➨घी गर्म होने के बाद इसमें जीरा डालें.  जब जीरा चटकने लगे, तो इसमें कटी हुई हरी मिर्च और उबले हुए आलू डालें और     हल्का सुनहरा होने तक भूनें.
➨इसके बाद इसमें साबूदाना डालें और सेंधा नमक डालकर अच्छी मसाला तैयार करें.इस साबूदाना को अब 5 से 8 मिनट तक पकने दें. थोड़ी देर के बाद ये पारदर्शी हो जाएगा.
➨ आखिर में इसमें भुनी हुई मूंगफली का पाउडर और नींबू का रस डालें, और इसे अच्छी तरह मिलाकर 2-3 मिनट और पकाएं.
➨ ऊपर से धनिया पत्ती डालकर आप इसे दही या फलाहारी हरी चटनी के साथ खा सकते हैं.

calender
02 October 2024, 09:35 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो