नवरात्रि में बिना भिगोए बनाएं साबूदाना की खचड़ी, 10 म‍िनट में बनके तैयार रेसिपी

non sticky Sabudana Khichdi: साबूदाना ख‍िचड़ी अगर बनानी है तो आपको इसे भ‍िगोना पड़ेगा. लेकिन अगर आप उसे भ‍िगोना भूल गए तो आखिर साबूदाना ख‍िचड़ी कैसे बने? आइए बताते हैं ऐसी रेस‍िपी जो बस 10 म‍िनट में तैयार हो जाए, वो भी ब‍िना भ‍िगोए.

JBT Desk
JBT Desk

non sticky Sabudana Khichdi: नवरात्र के द‍िनों में कई लोग पूरे 9 द‍िनों का व्रत रखते हैं. इस दौरान एक चीज सबसे ज्‍यादा खाई जाती है, चाहे आपका व्रत हो या न हो. वह है साबूदाना की ख‍िचड़ी. साबूदाना की ख‍िचड़ी व्रत में खाया जाने वाला ऐसा फूड है जो आपको इंस्‍टेंट एनर्जी तो देता ही है, स्‍वाद में भी ये लाजवाब होती है. लेकिन साबूदाना ख‍िचड़ी बनाने में 2 सबसे बड़ी द‍िक्‍कत होती हैं.

पहली ये कि जब आपको साबूदाना ख‍िचड़ी खाने का मन हो, आप उसे तुरंत नहीं खा सकते. क्‍योंकि साबूदाना को पहले कम से कम 4 से 5 घंटे भ‍िगोना पड़ता है. दूसरा कि ख‍िचड़ी बनाते वक्‍त ज्‍यादातर लोगों की साबूदाना ख‍िचड़ी बहुत ही च‍िपचिपी हो जाती है. आज हम आपकी इन दोनों ही परेशान‍ियों का हल लेकर आए हैं.

साबूदाना का खिचड़ी सामाग्री

  •  मोती साबूदाना 
  •  घी 2 चम्मच
  • आधा चम्‍मच सेंधा नमक 
  • आधा चम्‍मच चीनी
  • मुंगफली 
  •  हरी म‍िर्च और बारीक कटी
  • अदरक
  • आलू 

साबूदाना का खिचड़ी वीधि

➤ख‍िचड़ी को बनाने के लि‍ए आपको डेढ़ कप मोती साबूदाना लेना है. ये न तो बड़ा होता है और न ही ज्‍यादा छोटा होता है.इसके लि‍ए आपको चाहिए एक ढक्‍कन वाला स्‍टील का ड‍िब्‍बा और एक प्रेशर कुकर.

➤अब साबूदाना को आप कम से कम 2 से 3 बार पानी से साफ कर लें. ताकि इसके अंदर की सारी गंदगी निकल जाए. अब भीगे हुए साबूदाने में एक चम्‍मच प‍िघला हुआ घी, आधा चम्‍मच सेंधा नमक और आधा चम्‍मच चीनी डालें.
 
➤अब इस म‍िश्रण को अच्‍छे से म‍िक्‍स कर लें, ताकि घी पूरे साबूदाना में कोट हो जाए.सारा साबूदाना ढक्‍कन वाले ड‍िब्‍बे में डालें और ऊपर से 5 चम्‍मच पानी डालें. याद रखें पानी इससे ज्‍यादा न हो. 

➤अब कुकर में कम से कम आधा ग्‍लास पानी डालें और साबूदाने का ड‍िब्‍बा इसमें रख कर कुकर बंद करें. इस कुकर में आप 3 से 4 सीटी ले.

➤ इस बीच आप मुंगफली को भून लें. और कुकर से जब गैस नि‍कल जाए तो ड‍िब्‍बा न‍िकाल कर उसे खोलें. याद रहे, ड‍िब्‍बा जब हल्‍का गर्म हो, तभी उसे खोल लें क्‍योंकि ठंडा होने पर वह नहीं खुलेगा.

➤ पके हुए साबुदाना को एक बड़े बर्तन में डालें और इसमें डालें बर्फ का ठंडा पानी. अब अपने हाथों से मलते हुए इस साबूदाने को मसलें. आप देखेंगे एक-एक दाना अलग हो जाएगा. इस पानी को छानकर अलग न‍िकाल लें.

➤अब गैस पर एक पेन रखें. इसमें एक चम्‍मच देसी घी डालें. घी के गर्म होने पर डालें एक चम्‍मच जीरा और फिर हरी म‍िर्च और बारीक कटी अदरक डालें.

➤ हल्‍का भून लें और उसके बाद इसमें डालें कटे हुए आलू. ये आलू उबलें हुए हों तो अच्‍छा है. नहीं तो आप कच्‍चे आलू भी डाल सकते हैं.

➤आलू के साथ ही आप करी पत्ता भी डाल सकते हैं. इसमें डालें सेंधा नमक और फिर डालें मूंगफली. इस सब को अच्‍छे से म‍िला लें.

calender
10 October 2024, 10:30 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो