बरसात के मौसम में बनाएं Immunity Soup, सर्दी-जुकाम को रखेगा कोसों दूर

Moong Dal Soup Recipe: देशभर में हर जगह भारी बारिश हो रही है, इस बरसात के मौसम में कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में मानसून में हेल्दी रहने के लिए इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करने की जरूरत होती है. इसके लिए आप मूंग दाल से बने सूप का सेवन जरूर करें. इस सूप को आसानी से बनाया जा सकता है. जिससे शरीर को काफी फायदा मिलता है.

JBT Desk
JBT Desk

Moong Dal Soup Recipe: मॉनसून में कई तरह की बीमारियां इंफेक्शन के होने का खतरा बढ़ जाता है. बारिश में भीगने के कारण सर्दी, जुकाम, खांसी, गले में खराश, बुखार आदि से ग्रस्त हो जाते हैं. इस मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है ताकि आप इन तमाम छोटी समस्याओं से बचे रहें. मानसून का सीजन हर किसी को भाता है, लेकिन कई बार लापरवाही बरतने से समस्या बढ़ जाती है. 

ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप अपने शरीर को अंदर से मजबूत बनाएं. अगर आप चाहते हैं कि बारिश के मौसम में पूरी तरह फिट रहें तो आप न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा का बताया ये हेल्दी मूंग दाल का सूप बनाकर पिएं. ये सूप आपकी इम्यूनिटी को बेस्ट करने के लिए बेस्ट है. जानिए, मूंग दाल का सूप बनाने की रेसिपी और इसके फायदे.

अदरक

अदरक के काफी ज्यादा फायदे होते हैं ये हमारे शरीर में इंम्यूनिटी को मजबूत रखने में मदद करता है. मूंग दाल सूप में अदरक है, जिसमें मौजूद जिंजरोल्स, पैराडोल्स, सेस्क्यूटरपेन्स, शोगोल्स और जिंजरोन जैसे तत्व शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं. ये आपकी बॉडी की इम्यून पावर को मजबूत बनाने में बेहद कारगर हैं.

काली मिर्च

काली मिर्च पाचन तंत्र में सुधार में पाइपरिन नामक यौगिक होता है जो पाचन एंजाइम्स के उत्पादन को बढ़ाता है. इस सूप में काली मिर्च है, जिसमें , पिपेरिन  कम्पाउंड होता है. पिपेरिन मुख्य सक्रिय यौगिक होता है, जो सूजन-रोधी गुण प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को रेगुलेट करने में मदद कर सकते हैं. पिपेरिन हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एब्जॉर्प्शन को 2000% तक बढ़ा सकता है.

लौंग

लौंग के एक प्रमुख घटक यूजेनॉल (Eugenol) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को रेगुलेट करने और इसके संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इसका मूंग दाल के सूप में डालने से हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाचा है. ये बारिश में कमजोर होने वाली इंम्यून्टि को भी मजबूत रखने में काम आता है. 

हल्दी

इस हेल्दी हर्ब का सक्रिय घटक करक्यूमिन है, जो कुछ प्रतिरक्षा कोशिकाओं, जैसे टी कोशिकाओं, बी कोशिकाओं और मैक्रोफेज की गतिविधि को बढ़ाता है. ये कोशिकाएं रोगजनकों की पहचान करने और उनसे लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. इसका भी मूंग दाल में इस्तेमाल करने से शरीर को काफी फायदा करता है. 

मूंग दाल सूप बनाने का तरीका

मूंग दाल सूप बनाने के लिए आपको चाहिए एक कटोरी हरा मूंग दाल. अदरक एक टुकड़ा, लौंग 6-7, हल्दी आधा चम्मच. जिस तरह से सूप बनाते हैं या दाल बनाते हैं उसी तरह से आप इन सभी समाग्री को डालकर बना सकते हैं. मूंग दाल से बना ये सूप बेहद पौष्टिक है. ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट कर, आपको बारिश के मौसम में होने वाले कई तरह के इंफेक्शन और वॉटर बॉर्न डिजीज आदि से बचाए रख सकता है.

calender
27 July 2024, 08:28 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!