बारिश में दम न तोड़ दे AC! इन कारणों से खराब होता है कंप्रेसर

Monsoon Tips: भीषण गर्मी में हर कोई एसी के सहारे जी रहा था. बिना एसी रहना मुशकिला था, ऐसे में कई बार सारे दिन एसी चलने की वजह से बड़े हादसे भी हुए हैं. इसी बीच अब गर्मी का असर कम हो गया है. ऐसे में अगर एयर कंडीशनर के कंप्रेसर को खुली जगह में रखा हुआ है, जहां से इस पर सीधे बारिश का पानी पड़ रहा है, तो जरा सावधान हो जाइए. ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Monsoon Tips:  मानसून के आने से भीषण गर्मी से राहत मिली है. इस साल भयकंर गर्मी पड़ने की वजह से एयर कंडीशनर में ब्लास्ट के कई सारे मामले सामने आए हैं. ऐसे में ज्यादा प्रॉबलम तब होती है जब  AC के कंप्रेसर खुले में सीधी धूप के संपर्क में रखा गया, ऐसे मामलों में एसी कंप्रेसर फटने जैसे हादसे हुए. हालांकिस गर्मी अब भले ही कम हो गई है और बारिश वाला मौसम चल रहा है, लेकिन कंप्रेसर से जुड़ी लापरवाही अभी भी खतरनाक साबित हो सकती है.

अगर आपके घर में  एसी का कंप्रेसर खुले एरिया में रखा है और वो बारिश के संपर्क में आता है, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है.  इससे कई बड़े नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि ऐसे में क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं और इससे बचने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं.

शॉर्ट सर्किट का खतरा

बारिश के मौसम में बिजली से जुड़ी चीजों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. बारिश का पानी अगर इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स में घुस जाता है तो इससे हादसा हो सकता है. इसलिए इस बात का खास ध्यान रखने की जरूरत है कि पानी इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स में न घुसे. इससे शॉर्ट सर्किट का खतरा हो सकता है.  इससे न केवल एसी खराब हो सकता है, बल्कि आग लगने का भी खतरा होता है.

कंप्रेसर पर जंग 

बारिश के मौसम में पानी और नमी होने की वजह से कंप्रेसर और अन्य मेटलिक पार्टस में जंग लग सकती है, जिससे उनके काम करने की क्षमता कम हो जाती है और वो जल्दी खराब हो सकते हैं. ऐसे में कंप्रेसर का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है.

बारिश में कैसे बचाएं AC का कंप्रेसर?

➤ बारिश से कंप्रेसर को बचाने के लिए शेड कवर का इस्तेमाल करें.ये  कंप्रेसर को नमी और पानी से बचाएगा.

➤ बारिश के मौसम में कंप्रेसर को बिलकुल से पैक नहीं करना है, वरना इसमें ब्लास्ट होने का खतरा हो सकता है.

➤ समय-समय पर कंप्रेसर की जांच करें और यह तय करें कि उसमें कोई जंग या डैमेज न हो.. किसी भी समस्या का तुरंत समाधान करें

➤ एसी के प्लग और कनेक्शन्स को वाटरप्रूफ बनाएं और इस चीज का ध्यान रखे कि इसमें पानी न 

➤ एसी कंप्रेसर को इस तरीके से इंस्टॉल करें कि वो दीवार से थोड़ी ऊंचाई पर ही हो और नीचे पानी जमने का खतरा न हो.

➤ कंप्रेसर की समय-समय पर जांच करें और ये तय करें कि उसमें कोई जंग या डैमेज न हो. 

➤ एसी के प्लग और कनेक्शन्स को वाटरप्रूफ बनाएं और तय करें कि इसमें पानी न जाए.

calender
09 July 2024, 11:16 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!