योग के बाद भी नहीं घट रहा मोटापा, जान लें वजह, अपनाएं ये टिप्स

योग शरीर को अंदरूनी ताकत देने के साथ स्वस्थ रखने में मदद करता है. आपका शरीर दिखने में बेहद आकर्षक और सुडौल लगता है. कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें जो होने वाली भी रहती है वह भी बॉडी से दूर रहती है. अगर आप फिट रहते हैं तो आपको काम करने में मन लगता है आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ता है. खुद में बेहतर फिल कर पाते हैं. किसी के सामने खड़े होने में आपको बेहतर फिल होता है, मन पसंद कपड़े पहन पाते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

आप हर दिन एक्सरसाइज नियम बनाकर करते हैं, फिरभी यदि आपकी बॉडी में जमा जिद्दी चर्बी कम होने का नाम नहीं हो रही है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. दरअसल इससे बचने के लिए आपको अपने खान-पान पर थोड़ा सा ध्यान देने की आवश्यकता है. आपको प्रत्येक दिन एक्सरसाइज के साथ-साथ कुछ टिप्स अपनाने चाहिए. ऐसा करने पर मोटापा कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा. 

डाइट प्लान में करें बदलाव 

आपको अपने दिनचर्या में अनहेल्दी डाइट प्लान को हटाकर हेल्दी खाना खाने की जरूरत है. प्रोटीन रहित खाना आपकी वेट लॉस में मदद करता है. मोटापे से जल्द राहत पाने के लिए आपको रोटी और चावल खाना बंद कर देना चाहिए या तो सप्ताह में एक दिन खाना चाहिए, इसके अलावा आप फल और सब्जियों के सेवन को हर दिन बढ़ा दे.

रात में भरपूर नींद लेना जरूरी

अगर आप हर दिन नींद लेने में कमी करते हैं तो ये भी एक बड़ा कारण बन सकता है. वजन कम करने के लिए 7-8 घंटे की साउंड स्लीप अति आवश्यक है. नहीं तो नींद की कमी आपकी वेट लॉस जर्नी में रोक लगा देगा. इसके बावजूद आपको अपने डेली रूटीन में वॉक करने की आदत डालनी चाहिए. इस तरह से आप बहुत जल्दी अपने शरीर में जमे फैट को बर्न कर पाएंगे.

बॉडी में न होने दें पानी की कमी

वजन कम करने के लिए आपको अपनी बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए. हर दिन अधिक से अधिक पानी पीएं, पानी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में बहुत मदद करता है. पानी आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में कारगर साबित होता है, इतना ही नहीं आप अपने दिन की शुरुआत गुनगुना पानी पीकर करें, सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने से कैलोरी को तेजी से बर्न किया जा सकता है, साथ ही आप हर तरह के रोगों से भी दूर रहेंगे. 

calender
18 June 2024, 04:47 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो