पानी पूरी में क्या है ऐसा जिससे हो रहा कैंसर, सड़क किनारे गोलगप्पे खाएं तो ध्यान रखें ये बातें

Karnataka Panipuri Ban: अगर आपको गोलगप्‍पे खाने का शौक है, तो ये खबर आपको निराश कर सकती है. क्‍योंक‍ि कर्नाटक से एक डरावनी खबर सामने आई है, जिसमें पता चला है क‍ि वहां बेचे जा रहे गोलगप्‍पे में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी पैदा करने वाले केमिकल मिले हैं. इसके बाद कर्नाटक की सरकार अलर्ट हो गई है. सरकार इसकी जांच में जुट गई है.

JBT Desk
JBT Desk

Karnataka Panipuri Ban: पानी पूरी या गोलगप्पे इसे कई नामों से जाना जाता है. देश भर में स्ट्रीट फूड में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ये व्यंजन किसे नहीं पसंद. इसका चटपटा स्वाद हर किसी को लुभा लेता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसे खाने से कैंसर हो सकता है. दरअसल लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड, पानी पूरी, कर्नाटक में जांच के घेरे में है. इसमें कैंसर पैदा करने वाले तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है.

 कर्नाटक स्वास्थ्य मंत्रालय पानी पूरी में कैंसर पैदा करने वाले तत्वों के इस्तेमाल की जांच कर रहा है, जबकि गोभी मंचूरियन और कबाब जैसे अन्य स्नैक्स में ऐसे कई तत्वों के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया गया है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाल ही में किए गए सर्वेक्षण में राज्य भर के कई भोजनालयों से लगभग 250 पानी पूरी के नमूने एकत्र किए गए.

रोजाना सेवन से होगा कैंसर

जांच के बाद पता चला कि कुल नमूनों में से 40 खाद्य सुरक्षा मानकों पर खरे नहीं उतरे. उनमें कैंसर पैदा करने वाले केमिकल जैसे ब्रिलियंट ब्लू, टार्ट्राज़ीन और सनसेट येलो की मौजूदगी की का पता चला है. खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले इन केमिकल के रोजाना सेवन से बॉडी पार्ट को काफी नुकसान पहुंच सकता है.

स्वास्थ्य मंत्री ने दिया कार्रवाई के आदेश

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने आश्वासन दिया है कि विभाग उचित कार्रवाई करेगा. सार्वजनिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए एक कदम आगे बढ़ाते हुए, दिनेश गुंडू राव भोजन बनाने वालों के बीच स्वच्छता और सर्वोत्तम खाना पकाने के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक बैठक आयोजित करेंगे.

कई फूड पर लग चुका है बैन

पिछले महीने की शुरुआत में राव ने कहा था, "चूंकि कॉटन कैंडी, गोभी और कबाब के निर्माण में कृत्रिम रंगों के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया गया है, इसलिए राज्य में बेचे जा रहे पानी पूरी के नमूने एकत्र कर जांच के लिए भेज दिए गए हैं. पानी पूरी के कई नमूने खाद्य सुरक्षा परीक्षणों में भी विफल रहे और उनमें कैंसर के कारक पाए गए."

स्वच्छता और सफाई को महत्व

उन्होंने कहा, "इस पर और अधिक जांच किया जा रहा है और रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग उचित कार्रवाई करेगा. इसके साथ ही, जनता को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. स्वच्छता और सफाई को बहुत महत्व दिया जाना चाहिए."

calender
03 July 2024, 08:16 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो