PM Modi Birthday: जन्मदिन पर जानें पीएम मोदी के सेहत का राज, हर आदमी फॉलो कर सकता है डाइट

पीएम मोदी फिटनेस के मामले में किसी मोटिवेशन से कम नहीं हैं. उनका दिनभर का शेड्यूल काफी व्यस्त होता है, फिर भी वह अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखते हैं. यही कारण है कि वह 73 की उम्र में भी काफी चुस्त-दुरुस्त रहते हैं. इस उम्र में भी वह इतने फिट और आकर्षक दिखते हैं कि उनके सामने जवान लोग भी पीके पड़े जाते हैं. आपको बता दें कि मोदी जी अपनी सेहत का राज एक खास पराठे को बताते हैं. वह इसका आए दिन सेवन करते हैं और दिनभर चुस्त-दुरुस्त रहते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi Birthday Special: देश के प्रधानमंत्री का कल जन्मदिन है. वह अपने 72 साल पूरे कर अब 73वां जन्मदिन मनाने वाले हैं. इस उम्र में भी पीएम मोदी 18 घंटे काम करते हैं. साथ ही एक्टिव और फिट रहते हैं. ऐसे में आज हम उनके फिटनेस का मंत्र जानेंगे. आइये इस मौके पर आपको बताते हैं उनकी दिनचर्या और फिटनेस मंत्र क्या है. साथ ही यह भी जानेंगे कि पीएम अपनी डाइट में क्या शामिल करते हैं.

प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया मूवमेंट के दौरान बताया था कि वह हफ्ते में एक या दो बार सहजन के पराठे खाते हैं. आयुर्वेद में सहजन को 300 बीमारियों के लिए फायदेमंद बताया गया है. सहजन के पत्ते, बीज और तने सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं.

पहाड़ी मशरूम खाते हैं पीएम

एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह हिमाचल में उगाई जाने वाली पहाड़ी मशरूम भी खाते हैं. इस मशरूम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है, जो लीवर को साफ करने, इम्युनिटी बढ़ाने और दिल की बीमारियों में लाभकारी होता है.

रोज करते हैं हल्दी का सेवन

फिट इंडिया मूवमेंट में ही पीएम ने नियमित रूप से हल्दी का सेवन करने के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि उनकी मां हमेशा पूछती थीं कि वह हल्दी खाते हैं या नहीं. आयुर्वेद में हल्दी को कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है, जैसे कि एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल गुण.

हफ्ते में तीन दिन वघारेली खिचड़ी

प्रधानमंत्री हफ्ते में करीब तीन दिन वघारेली खिचड़ी भी खाते हैं. इसमें चावल और मूंग दाल को हल्दी पाउडर और नमक के साथ पकाया जाता है, और फिर राई, जीरा, लहसुन, कड़ी पत्ता और धनिया से तड़का लगाया जाता है. खिचड़ी विटामिन बी, पोटेशियम, फास्फोरस, फोलिक एसिड और मैंगनीज से भरपूर होती है, और हल्दी के साथ इसे बनाकर सूजन के खिलाफ फायदेमंद बनाया जा सकता है.

रोजाना एक कटोरी दही भी खाते हैं पीएम

प्रधानमंत्री रोजाना एक कटोरी दही भी खाते हैं. दही पाचन के लिए अच्छा होता है और यह वजन, कमजोर इम्युनिटी, कमजोर दांत-हड्डी और दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करता है. दही में कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी-2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी हैं.

calender
16 September 2024, 11:56 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!