रोजाना इस्तेमाल होने वाले इन प्रोडक्ट्स को बोलें No, स्किन को कर देंगे डैमेज

Skin Care: स्किन का ध्यान रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. हम इस्तेमाल को ये सोचकर करते हैं कि ये हमारे लिए अच्छा है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जिसका इस्तेमाल करने से पहले हमें उसके बारे में पता करना चाहिए, आप अपनी स्किन को साफ करने के लिए कई टूल्स या प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. ये स्किन केयर टूल हमारी स्किन के लिए बेहद खतरनाक साबित होते हैं. जिससे स्किन पर कई समस्या पैदा हो जाती है.

JBT Desk
JBT Desk

Skin Care: हम सभी को अपनी स्किन की इतनी ज्यादा फिक्र होता है कि बगैर डॉक्टर की सलाह मश्वरा लिए ही ऐसी चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं, जो त्वचा को बर्बाद करने का काम करती हैं. भले ही इन्हें अच्छा बताकर इनका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये खराब करती है. डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ आंचल पंथ उन्हें यूज करने के लिए साफ मना करती हैं.

हम आपको इस लेख में ऐसा 4 चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल आप जाने-अनजाने स्किन की बेहतरी के लिए कर रहे हैं, लेकिन ये सिर्फ नुकसान ही कर रहे हैं. इसलिए आज ही स्किन को खराब करने वाली इन चीज को घर से बाहर फेंक दें.

एड़ी घिसने वाला फुट स्क्रबर

महिलाएं को अकसर काली और डेड स्किन एड़ी की समस्या रहती है. ऐसे में महिलाएं  एड़ी को साफ करने के लिए फुट स्क्रबर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन आपको बता दें कि ये आपकी एड़ियों की हालत को और भी ज्यादा खराब कर सकता है.इससे बहतर है कि आप गर्म पानी में पैरों को भिगोकर और फिर सॉफ्ट तौलिए से सारा पानी पोछकर पैरों पर क्रीम लगा सकती हैं. ध्यान रखें कि फुट स्क्रबर का इस्तेमाल न करें वरना एड़ी पहले से ज्यादा फट भी सकती है.

लूफा का इस्तेमाल

कई लोग बॉथरूम में नहाते समय खुद को साफ करने के लिए लूफा का इस्तेमाल करते हैं, जो हमारी स्किन को बेहद खराब कर देती है. ये उन लोगों के लिए खासकर परेशानी करता है जिन लोगों को पिंपल्स की समस्या होती है.  डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि ये हमारी स्किन को लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह है. इससे बेहतर है कि आप AHA और BHA वाले जेंटल एक्सफोलिएशन का इस्तेमाल करें. अगर आप लूफा का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके शरीर के डार्क स्पॉट को और भी ज्यादा खराब करता है.

मशीन फेस क्लींजर

आजकल स्किन केयर से जुड़े कई तरह के टूल्स मार्केट में आ गए है, जिनमें से एक फेस क्लींजर है, जिसके लिए कहा जाता है कि ये फेस को गहराई से साफ करने में मदद करता है. लेकिन डॉक्टर का कहना है कि ऐसा कुछ भी नहीं है.अगर आप फेस क्लींजर से चेहरे को साफ करते हैं तो इसे ब्रश आपकी स्किन के लिए बहुत ही हार्ड होता है और उसे डैमेज कर सकता है. फेस क्लीन करने के लिए अपने हाथों का ही उपयोग करें और आप चाहें तो डबल क्लीनिंग भी कर सकते हैं. इसके अवाला फोम वाले फेस वॉश का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

calender
25 July 2024, 09:08 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!