अगर आप भी नहीं करते ब्रेकफास्ट तो हो जाइए सावधान, इन बिमारियों का बढ़ सकता है खतरा

सुबह का नाश्ता करने से शरीर में पूरे दिन एनर्जी रहता है. लेकिन बहुत से लोग हैं जो सुबह में नाश्ता नहीं करते हैं. आजकल लोग कामकाज के चक्कर में और भागदौड़ भरी जिंदगी में दिन की सबसे जरूरी मील यानी सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं. हालांकि, ऐसा करने से आपके सेहत पर इसका गहरा असर पड़ सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि दिन की शुरुआत अच्छी हो तो हमारा पूरा दिन अच्छा जाता है. लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कभी कभी लोगों को अपना सबसे जरूरी मील यानी सुबह का नाश्ता स्किप कर देना पड़ता है. हालांकि, लंबे समय तक ऐसा करने से आप कई बीमारियों से घिर सकते हैं. अगर हमेशा हमेशा ब्रेकफास्ट नहीं करते है तो इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगेगी जिससे धीरे-धीरे शरीर में रोगों का घर बन जाएगा.

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, सुबह में ब्रेकफास्ट करने से बॉडी को ग्लूकोज मिलता है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है. वहीं लंबे समय  तक सुबह का नाश्ता स्किप करने पर पूरे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है. ऐसे में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. तो आइए जानते हैं लगातार एक महीने तक सुबह का नाश्ता  न करने से सेहत पर क्या-क्या असर पड़ता है जानते हैं.

चिड़चिड़ापन

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन हमारे मूड को काफी प्रभावित करता है जो हमारे ब्रेकफास्ट के कारण होता है. अगर हम एक महीने तक लगातार नाश्ता नहीं करते हैं तो सेरोटोनिन का स्तर रुक जाता है जिससे चिड़चिड़ापन, चिंता और यहां तक की डिप्रेशन के लक्षण भी देखने को मिलते हैं.

वजन बढ़ना

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप लगातार सुबह में नाश्ता नहीं करते हैं तो इससे आपका वजन घटने के बजाय अनहेल्दी वजन बढ़ाने का खतरा बढ़ जाएगा. दरअसल, जब हम ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो अक्सर लंच में ज्यादा खाना खा लेते हैं जिसके वजह से वजन बढ़ने का कारण हो सकता है.
मेटाबॉलिक सिंड्रोम नष्ट न करने पर मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है जो हृदय रोग स्रोत और टाइप टू डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है.

दिल की बीमारियों का खतरा

नाश्ता न करने पर मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है. नाश्ता न करने से शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं रहता है जिसे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

पोषक तत्व की कमी

सुबह के नाश्ते से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं ऐसे में अगर हम सुबह का नाश्ता नहीं लेते हैं तो हमारे शरीर में विटामिन, खनिज और फाइबर जैसे आवश्यक तत्व की कमी हो सकती है जो कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

calender
26 August 2024, 10:18 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!