सावधान: ये शख्स जमकर पीता था सिगरेट... धुएं से गले में उग आए बाल!

Smoking Side Effects: सिगरेट पीना स्वास्थय के लिए हानिकारक माना जाता है. आमतौर पर इसको फेफड़ों के लिए हानिकारक माना जाता है. लेकिन एक मामला ऐसा सामने आया है जिसमें एक शख्स के सिगरेट पीने की वजह से गले में अंदर बाल जम आए हैं. जानकारी के मुताबिक, गले में बाल जमने के वजह सिगरेट का धुआं है. ये बाल हटवाने के लिए अब उनको हर कई साल तक अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Smoking Side Effects: इंसान के शरीर में कभी कभी अजीब बीमारियां हो जाती हैं, या फिर कई मामले ऐसे भी सामने आते हैं जिसमें लोगों को अजीब चीजें खाने की वजह से कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं. स्मोकिंग के बारे में सभी को पता है कि इसको पीने शरीर पर बुरा असर पड़ता है, इससे फेफड़े खराब होने का खतरा ज्यादा रहता है. क्या हो अगर सिगरेट पीने से आपके गले में अंदर ही बाल जम आए. ऐसा ही मामला सामेन आया है जिसमें एक शख्स को स्मोकिंग के चलते इस तरह की बीमारी हो गई है. 

ये अजीब घटना एक 52 साल के व्यक्ति को हुई है, इस अत्यंत दुर्लभ स्थिति में उसके गले के अंदर बाल उग रहे है. शोधकर्ताओं के अनुसार, यह असामान्य मामला तब घटित हुआ जब वह सालों तक हर रोज एक पैकेट सिगरेट पीता था. इस विचित्र मामले का कारण हाल ही में अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट्स में बताया गया. उसमें कहा गया कि लंबे समय तक लगातार स्मोकिंग करने की वजह से ये हुआ है. 

2007 में शुरू हुई परेशानी 

2007 में, वह आदमी एक डॉक्टर के पास गया जब उसकी आवाज़ भारी हो गई और उसे सांस लेने में परेशानी और लगातार खांसी होने लगी. जब डॉक्टर ने ब्रोंकोस्कोप से जांच की तो वह यह देखकर हैरान रह गए कि उनके गले में कई बाल उग आए थे, खासकर उस हिस्से में जहां बचपन में डूबने की घटना के बाद सर्जरी की गई थी. इस जगह पर सूजन भी थी.

Smoking Side Effects
 

जब वह आदमी 10 साल का था तो उसकी ट्रेकियोटॉमी की गई थी. इस छेद को उसके कान से ली गई त्वचा और उपास्थि ग्राफ्ट का उपयोग करके स्थिर किया गया था. बालों की समस्या से निपटने के लिए डॉक्टर ने उस व्यक्ति को एंडोट्रैचियल हेयर ग्रोथ का निदान किया. कथित तौर पर, यह एक अत्यंत दुर्लभ स्थिति है जिसे पहले सिर्फ एक ही ऐसा मामला सामे आया है. 

14 साल तक होगा इलाज 

जो बाल गले में उगे हैं उनकी संख्या 6-9 है, जो 2 इंच लंबे हैं और उसके वॉयस बॉक्स और यहां तक ​​कि उसके मुंह में भी उग हैं. इन्हें हटाने के लिए उस व्यक्ति को 14 साल तक हर साल अस्पताल जाना पड़ेगा. डॉक्टर्स का कहना है कि बालों को उखाड़ने या इसका एंटीबायोटिक दवाओं की मदद से इनको निकालने के बाद कुछ समय के लिए आराम जरूर मिलेगा लेकिन ये फिर से उग आएंगे. 

azds
 

अध्ययन में कहा गया है कि यह तकनीक बालों के विकास की जड़ को जलाने के लिए लक्षित ऊर्जा का उपयोग करती है, जिससे भविष्य में दोबारा बाल उगने से रोका जा सकता है. 

calender
28 June 2024, 12:47 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो