अंकुरित अनाज खाने का क्या है सही समय? जानिए हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद

Sprouted Benefits: अंकुरित अनाज हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें  प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है. ज्यादातर लोग मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में अंकुरित अनाज का सेवन करते हैं. ऐसे में कई लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि किस समय इसका सेवन करना सबसे अच्छा होता है और हेल्थ को क्या-क्या फायदा होती है तो चलिए जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Sprouted Benefits: अंकुरित अनाज के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह अंकुरित होने की प्रक्रिया के दौरान अंकुरित होने का परिणाम है. अंकुरण की यह प्रक्रिया स्टार्च के कुछ भाग को तोड़ देती है, जिससे पोषक तत्वों का प्रतिशत बढ़ जाता है. यह फाइटेट को भी तोड़ता है, जो फाइटिक एसिड का एक रूप है जो आमतौर पर शरीर में विटामिन और खनिजों के अवशोषण को कम करता है. इसलिए अंकुरित अनाज में ज्यादा पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं.

अंकुरित अनाज में फोलेट, आयरन, विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम और प्रोटीन शामिल हैं. यह उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जिनका पाचन शक्ति बहुत कमजोर है. अंकुरित अनाज में स्टार्च भी कम हो सकता है और नियमित अनाज की तुलना में पचाने में आसान होता है. ये खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है.

क्या होता है अंकुरित अनाज  

अंकुरित अनाज, साबुत अनाज के बीज होते हैं जिसे रात भर पानी में भिगो कर रखने से अंकुरित हो जाते हैं. अंकुरित अनाज का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है. खासकर इसका सेवन करने से कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों बचाने में मदद करता है. इतना ही नहीं अंकुरित अनाज को पोषण का खजाना कहा जाता है जो आपके स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बदल सकता है. तो चलिए इसका फायदा जानते हैं.

अंकुरित अनाज  खाने का समय

अंकुरित अनाज  को अंग्रेजी में स्प्राउट्स कहते हैं. बात करें इसके खाने का समय का तो आप इसका सेवन किसी भी समय कर सकते हैं. हालांकि, नाश्ते में इसका सेवन करने से ज्यादा लाभ मिलता है. सुबह के समय स्प्राउट्स का सेवन करने से दिन की शुरुआत ऊर्जा से भरी होती है. स्प्राउट्स में उच्च प्रोटीन, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं ऐसे में अगर आप नाश्ते में इसका सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है और आपको दिन भर ऊर्जा बनाए रखने में भी मदद करता है.

अंकुरित अनाज के फायदे

1. अंकुरित अनाज  का सेवन करने से पाचन में सुधार होता है, यह कब्ज और अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

2. इसके अलावा अंकुरित अनाज में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिससे आपको भूख कम लगती है. ऐसे में यह वजन घटाने में मदद करता है.

3. इसके अलावा इसमें में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है.

4. इसके अलावा ये हृदय संबंधी रोगों में काफी फायदेमंद साबित होता है.

5. हेल्थ के अलावा बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. 

calender
02 September 2024, 11:54 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!