खाने में राई का इस्तेमाल करना कर दें शुरू, शरीर को मिलते ये 5 फायदे

Rai Health Benefits: सरसों के दाने दो रंग के होते हैं एक पीला और एक काला. काले रंग के सरसों के बीज को राई कहते हैं, जिसका आकार पीले दानों से थोड़ा छोटा होता है, लेकिन इसके फायदे बड़े-बड़े होते हैं. राई या काले सरसों के बीज में फाइबर होता है जो पाचन को सुधार कर कब्ज से बचाता है. राई या काली सरसों सेहत के लिए कई फायदे हैं.

PTI
PTI

Rai Health Benefits: सरसों के तेल का इस्तेमाल कई लोग करते हैं. इससे सब्जी बेहद स्वादिष्ट बनती है. सरसों के तेल को वर्षों से लोग बालों को हेल्दी रखने के लिए लगाते आ रहे हैं. आपने देखा होगा कि सरसों के दाने पीले और काले व हल्के लालरंग के होते हैं. दोनों में फर्क रंग और थोड़ा बहुत आकार का होता है. कुछ अंतर इनके फायदों और पोषक तत्वों का भी हो सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं काले सरसों के दाने जिसे राई भी कहते हैं के सेहत लाभ  के बारे में…

सरसों में मौजूद पोषक तत्व

वेबएमडी के अनुसार, सरसों के कई वेरायटीज होते हैं और सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सरसों के दाने मुख्य रूप मिनरल्स की बात करें तो कॉपर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, मैंगनीज, सेलेनियम आदि से भरपूर होते हैं. साथ ही इसमें कई तरह के विटामिंस जैसे विटामिन सी, के, राइबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन बी 6, फॉलिक एसिड भी होते हैं. ये सभी सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व हैं.

राई के फायदे

1. राई के बीज में फाइबर होता है जो पाचन को सुधार कर कब्ज से बचाता है. साथ ही डाइजेस्टिव जूस के निर्माण को बढ़ावा देता है. बाउल मूवमेंट सही होने से आंतों की सफाई होती है.

2. इसमें ऐसे कम्पाउंड्स होते हैं जो शरीर में होने वाले सूजन या इंफ्लेमेशन को कम कर सकते हैं. इससे इंफ्लेमेटरी डिजीज जैसे अर्थराइटिस में आराम मिलता है.

3. भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण काला सरसों यानी राई फ्री रैडिकल्स से होने वाले शरीर के नुकसानों से बचाए रखता है.

4. राई मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकता है. इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन घटाना आसान हो सकता है.

5. राई हार्ट के लिए भी काफी हेल्दी है. इसमें अधिक मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इससे आपको हार्ट डिजीज होने का जोखिम भी कम हो जाता है.

राई का इस्तेमाल 

राई का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों को बनाने में किया जाता है. डोसा में भरे जाने वाले आलू के भरते में राई डाल सकते हैं. मूंगफली की चटनी, सांभर, रायता, सब्जी आदि में डाला जाता है. सलाद, अचार में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

calender
11 October 2024, 08:08 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो