हीटवेव के दौरान ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को रोकने के लिए करें ये उपाय

Heat wave Cause Brain Stroke: गर्मी के मौसम में हीटवेव ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है. लेकिन क्या आपको पता है हीटवेव ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को और बढ़ा सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Heat wave Cause Brain Stroke: देश में पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त करके रख दिया है. इस बीच लोगों को गर्मी से होने वाली कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. इस बीमारियों में शामिल है ब्रेन स्ट्रोक.  यह बीमारी लोगों को तब होती है जब दिमाग के एक हिस्से में ब्लड का फ्लो रूक जाता है या कम हो जाता है. इससे ब्रेन टिशू को ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. इस वजह से ब्रेन सेल मर जाते हैं और वहां के फंक्शन में परेशानी आती है. इस दौरान गर्मी के मौसम में हीटवेव ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है. लेकिन क्या आपको पता है हीटवेव ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को और बढ़ा सकता है.

बता दें, कि डिहाइड्रेशन ब्लड को गाढ़ा करता है और थक्का बनने को बढ़ावा देता है और वहीं, हाइपरथर्मिया ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचा सकती है और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है जिससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे लक्षण के बारे में बताते हैं जिससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

इसलिए बढ़ रहा ब्रेन स्ट्रोक का खतरा?

ब्रेन स्ट्रोक उन मरीजों को होता है जो खराब जीवन शैली को जीना शुरू कर देते हैं. इसके अलावा डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का सामना कर रहे हैं. लेकिन भीषण गर्मी के कारण ब्रेन स्ट्रोक होने की वजह अचानक चिलचिलाती गर्मी और धूप के संपर्क में आना,  तापमान में भारी उतार-चढ़ाव जैसे ठंडे एसी कमरे से सीधे धूप के संपर्क में आना है. इसके अलावा जब आप ज्यादा गर्मी में खड़े है और  बहुत ठंडे चीजों का सेवन करने से भी ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण

अगर आपको हीटवेव के दौरान शरीर का एक हिस्सा दूसरे हिस्से से बहुत अजीब और अलग लगे, हाथ, चेहरे और पैरों में सुन्नपन महसूस हो तो आपको ब्रेन स्ट्रोक का खतरा हो सकता है. वहीं, अगर आप ठीक से बोल नहीं पा रहे हैं और आप बातों को समझ नहीं पा रहे हैं  तो भी ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा देखने में दिक्कत, उल्टी, मतली, शरीर में गंभीर अकड़न और भयंकर सिरदर्द जैसे लक्षण नजर आए तो ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

इस तरह करें बचाव

एक्सपर्ट के अनुसार ,दिल के दौरे के बाद ब्रेन स्ट्रोक मौत का दूसरा सबसे  बड़ी वजह है. ऐसे में आप कुछ बातों  का ध्यान रखकर हीटवेव में ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से बच सकते हैं. इस दौरान कोशिश करें कि आप ठंडे एसी वाले कमरे में या फैन का इस्तेमाल करें, भारी मात्रा में पानी पिएं, दोपहर के समय बाहर न निकलें. इसके साथ एनर्जी ड्रिंक, फल और सब्जी का सेवन करें. इसके अलावा बाहर जाते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें.

calender
07 June 2024, 11:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो