इन दो चीजों से बढ़ता है तेजी से वजन, डाइट से खत्म करते ही पिघलने लगेंगे एक्स्ट्रा फैट

अपने बॉडी का वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपनी रेगुलर डाइट से चीनी को एकदम दूर रखें. इसके अलावा नमक को हो सके तो कम से कम इस्तेमाल में लाए. ये दोनों चीजें न केवल मोटापा बढ़ाती हैं इसके साथ शुगर और हाई ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक बीमारियों को शरीर में पनपने नहीं देती है.अगर बहुत मन है तो फल के साथ ड्राई फ्रूट मीठे में आप खा सकते हैं. जिससे आपका मोटापा बहुत तेजी से कम होगा.

JBT Desk
JBT Desk

आज का जो वर्तमान जीवन है उसमें फिट रहने का सबसे बड़ा राज है आपका पतला होना. जो लोग बॉडी से दुबले- पतले होते हैं उन्हें हार्ट, डायबिटीज और कई दूसरी बीमारियों का खतरा नहीं होता है. मगर जिस तरह की लाइफस्टाइल हम व्यतीत कर रहे हैं, उसमें दुबला-पतला रहना बेहद मुश्किल हो गया है.

इसके पीछे की वजह  9-10 घंटे की सिटिंग जॉब साथ ही बैठे-बैठे खाते-पीते रहना. सुबह में देर से भोजन करना, ज्यादा जंक फूड मोटापे का सबसे बड़ा दुश्मन है. इस माहौल में भी अगर आपको फिट रहना है तो आपको अपना वजन कम करने की जरूरत है. इसके लिए सबसे पहले आप डाइट से कुछ चीजों को आउट कर दें.  

वजन कम करने के लिए जरूरी है इनको डाइट से हटाना 

1- चीनी का सेवन-  चीनी का सेवन हम हर दिन करते हैं, जिसकी जरूरत हमारे शरीर को उतनी नहीं है. क्योंकि फल में मौजूद नेचुरल मिठास से ही शरीर में शुगर वाली एनर्जी पूरी हो जाती है. इस हालात में चाय, दूध, पैक्ड फूड में जो शुगर हम ग्रहण करते हैं जो बॉडी में केवल मोटापा बढ़ाती है. यदि आपको अपना वजन घटाना है तो सबसे पहले चाय में से चीनी को खत्म कर दें. इसके अलावा बाहर का खाना और पीना बंद कर दें.

2- नमक का सेवन-  WHO के बताए नियमों से बहुत ज्यादा हम अपने जीवन में नमक का सेवन कर लेते हैं. ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने लगती है. खाने में नमक ज्यादा लेने से मोटापा तेजी से बढ़ता है, साथ ही कई रिसर्च में ये पाया गया है कि अधिक नमक खाने से फैट बर्न नहीं हो पाता है. इतना ही नहीं नमक से आपकी बॉडी में वाटर रिटेंशन की समस्या होती है. जिस कारण मोटापा और सूजन बढ़ने की दिक्कतें होने लगती है. 

calender
19 July 2024, 06:54 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!