पेट की चर्बी से हैं परेशान, आज ही करें अदरक- मेथी के पानी का इस्तेमाल, दिखेगा असर

Ginger water vs Fenugreek water for belly fat: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल ने सब कुछ खराब कर दिया है. शाररिक बीमारियों से लेकर मानसिक तनाव सब लोगों को जकड़ रहा है. क्या आपका पेट में ज्यादा फेट जमा हो गया है? तो आप कुछ दिनों के लिए अदरक या फिर मेथी का पानी पीकर देखें. ये दोनों ही बेली फैट को गलाकर आपको कुछ ही दिनों में परफेक्ट बॉडी शेप दे सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Ginger water vs Fenugreek water for belly fat: वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह के वेट लॉस उपाय करते हैं, पेट की चर्बी होने से पर्सनैलिटी खराब दिखती है. पेट की चर्बी को गलाने के लिए आप भी कई तरह की डाइट फॉलो करते होंगे. अपने खानपान से तेल, घी, मक्खन को पूरी तरह से हटा देते होंगे. एक्सरसाइज करनी शुरू कर देते होंगे, लेकिन फिर भी फर्क नहीं दिखता है. 

कुछ लोगों का पेट फिर भी मटके की तरह ही निकला नजर आता है. इस जिद्दी बेली फैट को पिघलाने के लिए आप कुछ दिनों के लिए मेथी और अदरक वाला पानी पीकर देखें. इनमें कुछ ऐसे कम्पाउंड्स होते हैं, जो पेट की जिद्दी चर्बी को गला कर आपको दे सकते हैं परफेक्ट बॉडी शेप. 

अदरक या मेथी का पानी क्या है अधिक फायदेमंद? 

अदरक वाला पानी हो या मेथी का पानी, ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं. पाचन में सुधार करते हैं. इनमें फाइबर भी काफी अधिक होता है, जो पेट को देर तक भरा रखता है. अदरक का पानी और मेथी का पानी एंटीऑक्सीडेंट और कम्पाउंड से भरपूर होते हैं जो बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में ये काफी काम आता है. 

बेली फैट घटाने में अदरक के पानी के फायदे

अगर आपका पेट पर फेट काफी् ज्यादा मात्रा में हो गया है, कमर चौड़ी हो गई है तो आप अदरक का पानी पीना शुरू कर दें. खासकर, इसका सेवन सुबह के समय करें. इससे कैलोरी बर्न होती है. बार-बार भूख नहीं लगेगी. साथ ही इस पानी को पीने से शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. मूत्रवर्धक होने की वजह से  ये शरीर से पानी बाहर निकालता है. इससे ब्लोटिंग भी कम होती है. 

मेथी के पानी के फायदे

मेथी के दाने को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दीजिए. सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं और मेथी को चबाकर खा जाएं. ये वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन और सस्ता तरीका है. मेथी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो भूख कम करते हैं और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. मेथी दाने पाचन में भी मदद करते हैं और बेली फैट को घटाने में कारगर साबित हो सकते हैं. अगर आपको पाचन संबंधित समस्याएं जैसे अपच, गैस, ब्लोटिंग, कब्ज बनी रहती है तो इसमें भी मेथी का पानी पी सकते हैं. इसमें घुलनशील फाइबर लाभ पहुंचाता है. सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन पदार्थ को निकालने में मदद मिलती है. बाउल मूवमेंट सही बना रहता है.

calender
31 August 2024, 07:12 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!