शरीर में बढ़ रहा है यूरिक एसिड, न लें टेंशन करें ये काम, दिखने लगेगा असर

Natural Ways To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए नॉनवेज से दूरी बनानी होगी और रेगुलर एक्सरसाइज करनी होगी. यूरिक एसिड कंट्रोल करने में डाइट का अहम योगदान होता है. शुरुआती स्टेज में इसे बिना दवाओं के कंट्रोल किया जा सकता है.

PTI
PTI

Natural Ways To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड हमारे शरीर में प्रोड्यूस होने वाला एक वेस्ट प्रोडक्ट होता है. शरीर में प्यूरिन नामक पदार्थ टूटता है, तब यूरिक एसिड बनता है. यूरिक एसिड खून में घुल जाता है और किडनी से होते हुए पेशाब के रास्ते बाहर निकल जता है. अगर इसकी मात्रा नॉर्मल से ज्यादा हो जाए, तब यह शरीर के जॉइंट्स में जमा हो जाता है और दर्दनाक स्थिति पैदा हो जाती है. 

यूरिक एसिड बढ़ने के कई कारण होते हैं- जैसे हेल्दी डाइट, मोटापा और खराब हाइड्रेशन. कई बार लिवर और किडनी प्रॉब्लम भी यूरिक एसिड बढ़ा सकती हैं. यूरिक एसिड कई नेचुरल तरीकों से कंट्रोल किया जा सकता है.

कर सकता है बहुत बीमार

यूरिक एसिड को गाउट और किडनी डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. बैलेंस्ड डाइट, हाइड्रेशन, एक्सरसाइज और स्ट्रेस मैनेजमेंट जैसे नेचुरल तरीकों को अपनाकर यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. ये नेचुरल तरीके आपके शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं और ओवरऑल हेल्थ को भी बेहतर बनाते हैं. 

इन तरीकों से कंट्रोल करें 

➤यूरिक एसिड को कम करने का सबसे आसान तरीका बैलेंस्ड डाइट है. अपने खान-पान में फल, सब्जियां और अनाज शामिल करें, क्योंकि इनमें हाई फाइबर होता है. इससे यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. टमाटर, ककड़ी, गाजर, और हरी पत्तेदार सब्जियां भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती हैं. चॉकलेट, दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद भी फायदेमंद होते हैं. इससे शरीर में एसिड का संतुलन बना रहता है.

➤पर्याप्त मात्रा में पानी पीना यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में सहायक होता है. पानी शरीर से टॉक्सिन्स और यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है. रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें. इसके अलावा, नारियल पानी और नींबू पानी भी अच्छे विकल्प हैं, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं और एसिड का स्तर कम करते हैं.

➤शराब और शुगरी ड्रिंक्स यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं. खासकर बीयर में पाए जाने वाले पदार्थ यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाते हैं. इसलिए इन चीजों से दूरी बनाना जरूरी है. यदि आपको शराब का सेवन करना है, तो इसे सीमित मात्रा में ही करें और मीठे पेय पदार्थों से बचें. 

➤ व्यायाम आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है. नियमित रूप से चलना, जॉगिंग करना या योग करना आपको फिट रखने के साथ-साथ आपके शरीर में एसिड के स्तर को भी संतुलित रखता है. 

➤ तनाव भी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है, इसलिए तनाव प्रबंधन तकनीकों को अपनाना आवश्यक है. ध्यान, योग, और प्राणायाम जैसे उपाय तनाव को कम करने में मदद करते हैं. नियमित ध्यान से न केवल मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है, बल्कि यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाता है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित रहता है.

calender
23 October 2024, 07:09 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो