बारिश के मौसम में चिपचिपी स्किन से पाना है छुटकारा तो, घर पर ट्राई करें खास घरेलू नुस्खा

Skincare In Monsoon: भीषण गर्मी झेलने के बाद बारिश आने से काफी राहत मिल जाती है. मौसम सुहाना हो जाने के साथ आसमान में काले बादल छाए रहते हैं ,जिससे मन खुश रहता है. लेकिन वहीं दूसरी ओर बारिश होने से मौसम में नमी छा जाती है. जिससे चेहरे पर मुहासे और कील हो जाते हैं जिससे स्किन प्रॉब्लम्स और फंगल इंफेक्शन की समस्याएं बढ़ जाती हैं. आइए जानते हैं इन समस्याओं से छुटकारा कैसे पाया जाए.

JBT Desk
JBT Desk

Skincare In Monsoon: चिलचिलाती धूप के बाद अब मॉनसून का मौसम आ चुका है. बारिश होने से गर्मी से राहत मिल जाती है. लेकिन ये बारिश स्किन प्रॉब्लम को साथ लेकर आती है. बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन का खतरा काफी ज्यादा रहता है. जिससे मुहासे, कील चेहरे पर आ जाते हैं. मौसम में नमी बढ़ने के साथ ही गर्मियों में खुले हुए रोमछिद्र खराब हो सकते हैं. 

चेहरे के लिए थोड़ी नमी तो ठीक रहती है पर जब ज्यादा नमी बढ़ जाती है तो ये समस्या पैदा कर देती है. जिनकी स्किन नेचुरल रूप से ऑयली होती है, उनमें मुंहासे की समस्या और अधिक हो सकती है.इस मौसम में रूखी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाता है तो भी उसे मुंहासे हो सकते हैं.

फंगल और बैक्टीरियल की समस्या

इस मौसम में फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण, चेहरे पर फॉलिकुलिटिस, दाद और कीड़े के काटने की समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं. फंगल संक्रमण के लक्षण त्वचा का छिलना और पपड़ी बनना जैसे हो सकते हैं. बारिश का पानी बालों की जड़ों को कमजोर करता है जिससे बाल झड़ना भी शुरू हो जाता है. इन सारी प्रर्बलम से बचने के लिए घरेलू उपायो को अपनाने से काफी आराम मिलता है. 

स्किन को ड्राई रखें

मानसून के समय फंगल और बैक्टीरिया को रोकने के लिए हर रोज नहाना और अपनी स्किन को ड्राई रखना काफी जरूरी है. शरीर में जिस भी अंग पर पसीना आता है तो उसको धो कर साफ कर लेने फंग्ल इंफ्फेक्शन से बचा जा सकता है. गर्मीयों में ऐसे कपड़े पहने जो पसीना को आसानी से सोख ले. ऐसे में आप सूती कपड़े पहने. आगर आप किसी भी संक्रमण के लिए संवेदनशील हैं या आपको डायबिटीज है तोएंटीफंगल पाउडर और क्रीम का उपयोग करना सही रहेगा.

खुद को हाइड्रेट रखें

मानसून के समय कई लोग पानी पीना कम कर देते हैं. जो की नहीं करना चाहिए. ठंडे मौसम के बावजूद भी आपको पसीना आता है और उससे आप पानी की मात्रा कम हो जाती हैं इसलिए बारिश के मौसम में भी आपको पर्याप्त पानी पीना जरूरी है. एक वयस्क को प्रतिदिन 4-6लीटर लिक्विड का सेवन करना चाहिए. इसमें पानी, जूस, सब्जियों में मौजूद पानी भी शामिल है.

एंटीबायोटिक जेल 

बारिश से चेहरे पर बैक्टीरिया के बढ़ने की वजह से युवाओं के चेहरे पर मुहासे निकलना आम होता है. लेकिन इससे बचने के लिए दिन में कम से कम दो बार अच्छे एंटी-एक्ने फेस वॉश से धोना और अपने चेहरे पर बार-बार सादे पानी से धोना जरूरी है. फार्मेसी में मिलने वाले मिनरल वाटर स्प्रे भी फ़ायदेमंद हो सकते हैं. हवा में नमी के उच्च स्तर के कारण होने वाले लगातार मुंहासों से निपटने के लिए एंटीबायोटिक जेल का इस्तेमाल करें.

calender
05 July 2024, 09:16 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो