आंखों को लंबे समय तक रखना है हेल्दी, इन 5 फूड्स का करें सेवन, रहेंगी स्वस्थ

Tips To Keep Eyes Healthy:आजकल की खराब लाइफस्टाइल से आंखों से लेकर शरीर पर बुरा असर पड़ता है, आंखों में कोई समस्या आ जाए, तो लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है. आजकल आंखों की बीमारियां तेजी से फैल रही हैं और कम उम्र में ही लोगों की आंखें कमजोर हो रही हैं. इससे बचने के लिए अच्छा खान-पान जरूरी है.

JBT Desk
JBT Desk

Tips To Keep Eyes Healthy: आज के जमाने में हर किसी को आंखों की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. एक जमाने में माना जाता था कि चश्मे की जरूरत बुजुर्गों को होती है, लेकिन अब छोटे-छोटे बच्चों को भी पढ़ने-लिखने के लिए चश्मा लगाना पड़ रहा है. आंखों से जुड़ी तमाम बीमारियां कम उम्र में ही अटैक कर रही हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए अच्छा खान-पान और स्क्रीन टाइम मैनेज करना बेहद जरूरी है. 

आज आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से आंखों की हेल्थ सुधर सकती है और बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थेल्मोलॉजी (AAO) की रिपोर्ट के मुताबिक फल, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर डाइट लेने से न केवल आपके दिल को बल्कि आपकी आंखों को भी हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

आंखों को हेल्दी रखने वाले 5 फूड्स

➤गाजर आंखों के लिए सबसे फायदेमंद मानी जाती है. इसमें बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में विटामिन A में परिवर्तित होता है. विटामिन A आंखों की रोशनी को बेहतर बनाता है और रतौंधी से बचाता है. इसके अलावा गाजर में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो आंखों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

➤पालक, मेथी और सरसों जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इनमें ल्यूटिन और जैंक्सैंथिन जैसे कैरोटेनॉयड्स होते हैं, जो आंखों की सेहत को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं. ये तत्व मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित मैकुलर डिजेनरेशन (AMD) के जोखिम को कम करते हैं. 

➤आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने के लिए विटामिन C से भरपूर फूड्स खाने चाहिए. संतरा, कीनू, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. आड़ू, लाल शिमला मिर्च, टमाटर और स्ट्रॉबेरी सहित कई अन्य खाद्य पदार्थ भी विटामिन सी भरपूर होता है. ये फूड्स उम्र से संबंधित आंखों की बीमारियों और मोतियाबिंद को रोक सकते हैं.

➤आंखों को हेल्दी रखने के लिए मछली खानी चाहिए. सैल्मन, टूना और सार्डिन फिश को आंखों के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है. ये फैटी एसिड आंखों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं और ड्राई आई सिंड्रोम से राहत देते हैं. 

➤अंडे में ल्यूटिन, जैक्सैंथिन और जिंक की अच्छी मात्रा होती है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं. जिंक विजन में सुधार करता है और मोतियाबिंद के विकास को रोकता है. इसके अलावा बादाम, अखरोट और चिया बीज जैसे नट्स और सीड्स आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. 

calender
26 October 2024, 08:05 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो