क्या होता है स्ट्रॉबेरी मून? जानिए क्या है Honey Moon से संबंध

Strawberry Moon: इस चांद का नाम स्ट्रॉबेरी मून उत्तरी अमेरिका के एल्गोनक्विन आदिवासियों  ने  रखा था. क्योंकि इसी समय उत्तरी अमेरिका में स्ट्रॉबेरी फल काटने का समय होता है. वहीं अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री की एस्ट्रोफिजिसिस्ट जैकी फैहर्टी ने बताया कि नाम के आधार पर लोग चांद का रंग समझने की कोशिश करते हैं लेकिन ये स्ट्रॉबेरी के रंग का या लाल या गुलाबी एकदम नहीं दिखेगा.

JBT Desk
JBT Desk

Strawberry Moon: दुनिया के लिए 21 जून का दिन बेहद खास रहने वाला है. इस दिन पूर्णिमा की रात है. ज्योतिष शास्त्र और खगोल शास्त्र के अनुसार, इस तारीख को जहां दिन सबसे लंबा होगा, वहीं रात को आसमान में काफी अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. जिसे लोगों द्वारा खुली आंख से देखा जा सकेगा. इस दिन रात में आसमान में स्ट्रॉबेरी मून नजर जाएगा.  चांद हल्के गुलाबी रंग का नजर आएगा. वहीं इस दिन से यूरोप और अमेरिका में गर्मी के मौसम की शुरुआत हो जाएगी. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस चांद के और भी कई नाम है. लेकिन आमतौर पर इसे स्ट्रॉबेरी मून कहते हैं. सबसे खास बात तो यह है कि इस चांद का 'हनीमून' से सीधा संबंध है.  स्ट्रॉबेरी मून को हॉट मून, हनी मून  और रोज मून भी कहा जाता है.  

कैसे पड़ा इस चांद का नाम स्ट्रॉबेरी मून?

इस चांद का नाम स्ट्रॉबेरी मून उत्तरी अमेरिका के एल्गोनक्विन आदिवासियों  ने  रखा था. क्योंकि इसी समय उत्तरी अमेरिका में स्ट्रॉबेरी फल काटने का समय होता है. वहीं अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री की एस्ट्रोफिजिसिस्ट जैकी फैहर्टी ने बताया कि नाम के आधार पर लोग चांद का रंग समझने की कोशिश करते हैं लेकिन ये स्ट्रॉबेरी के रंग का या लाल या गुलाबी एकदम नहीं दिखेगा. ये अपनी पीली रोशनी के साथ नजर आएगा. 

अलग-अलग रंग का क्यों दिखता है चांद?

जैकी के अनुसार,  यह स्वर्णिम यानी सोने के रंग जैसा पीला दिखेगा. हल्का लाल रंग का असर होगा. यह निर्भर करता है कि उस समय आपके ऊपर के वायुमंडल में किस तरह के रसायनों का प्रभाव ज्यादा है. असल में ग्रे रंग का चांद सूरज की रोशनी और वायुमंडल में मौजूद गैसों और रसायनों की वजह से अलग रंगों में दिखता है. 

क्या है अलग-अलग नाम के पीछे की वजह?

स्ट्रॉबेरी मून को अलग- अलग नाम से जाने के पीछे कई कारण है. इसे हॉट मून भी कहते हैं. क्योंकि यह गर्मी में निकलता है. इसे रोज मून भी कहते हैं क्योंकि इस समय दुनियाभर में कई स्थानों पर गुलाब की फसल लहराती है. नासा के अनुसार,  यूरोपियन लोग इसे हनीमून भी कहते हैं, क्योंकि इस समय शहद के छत्ते तैयार हो चुके होते हैं. उसमें से शहद निकालने का समय होता है.

शादी वाले हनीमून से भी इस चांद का संबंध

सबसे खास बात की इस चांद का संबंध शादी वाले हनीमून से भी है.  क्योंकि हनीमून शब्द का इस्तेमाल 1500 सदी से किया जा रहा है. इसी समय दुनियाभर में कई देशों में शादियां होती हैं. शादियों के बाद अक्सर लोग हनीमून मनाने कहीं न कहीं जाते हैं.

calender
18 June 2024, 09:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो