क्या है Water Fasting? जल्दी घटा देता है वजन, जानें शरीर पर क्या पड़ता है असर

Water Fasting: आज के समय में हर कोई अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए परेशान है. ऐसे में सोशल मीडिया पर वॉटर फास्टिंग खूब चर्चा में चल रहा है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसको करने से वजन कम हो जाता है. ये फास्टिंग की एक ऐसी तकनीक है जिसमें बिना कुछ खाए और बिना किसी ड्रिंक को पिए सिर्फ पानी से ही अपना पेट भरता है. एक व्यक्ति का दावा है कि इस तकनीक से उसने 13 किलो वजन घटाया है. आइए जानते हैं कि इसको करने से शरीर पर क्या असर पड़ता है.

JBT Desk
JBT Desk

Water Fasting: सोशल मीडिया पर हर दिन वजन घटाने को लेकर आपने तरह-तरह के नुस्खे पढ़े और देखे होंगे. लेकिन हाल ही में एक व्यक्ति ने वजन घटाने को लेकर नया खुलासा किया है. जिसमें वॉटर फासटिंग के चलते अपना 13 किलो वजन कर कम कर लिया है. अदीस ने अपना अनुभव शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर बताया कि किस तरह उसने वजन कम किया है. 

व्यक्ति ने बताया कि कोस्टा रिका में 21 दिन का वॉटर फास्ट शुरू किया और इस दौरान 13.1 किलोग्राम (28 पाउंड) वजन कम किया. अदीस के इस दावे से बाद से ही वॉटर फास्टिंग लगातार चर्चाओं में बना हुआ है. ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानते हैं क्या है वॉटर फास्टिंग और इसके शरीर पर क्या परिणाम होंगे.

कैसा रहा एडिस मिलर का अनुभव

वेट लॉस जर्नी पर एडिस मिलर ने बताया कि वाटर फास्टिंग के शुरुआती दिन उनके लिए काफी कठिन थे, जिसमें उन्हें अपने शरीर में लो एनर्जी फील हो रही थी. बावजूद इसके मिलर शुरुआत में दिन भर में घूंट-घूंट करके 4 लीटर पानी पीते रहे. लेकिन फास्टिंग का 14वां दिन उसके लिए बेहद महत्वपूर्ण क्षण था. उसने खुद को प्रकृति से जुड़ने के साथ अपने आस-पास की चीजों को भी महसूस करना शुरू किया. यह उसके लिए काफी अच्छी फीलिंग थी.

वॉटर फास्टिंग क्या है ?

वजन कम करने के लिए वॉटर फास्टिंग एक ऐसी प्रैक्टिस है, जिसले एक व्यक्ति निश्चित समय के लिए, आमतौर पर 24 घंटे से लेकर कई दिनों तक सिर्फ पानी पीता है. इस दौरान पानी के अलावा किसी भी चीज को खाना या ड्रिंक का सेवन नहीं किया जाता. इस तरह की फास्टिंग के दौरान शरीर एनर्जी के लिए बॉडी में स्टोर रिजर्व पर निर्भर करता है, जिसमें लिवर और मांसपेशियों के टिश्यूज में स्टोर ग्लाइकोजन शामिल है.

वॉटर फास्टिंग के फायदे

वॉटर फास्टिंग की यह प्रोसेस कीटोसिस की तरफ ले जाती है, जिसमें शरीर एनर्जी प्रोडक्शन के लिए फैट तोड़ने लगता है. ऐसा माना जाता है कि वॉटर फास्ट करने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं, जिसमें डिटॉक्सिफिकेशन, वेट लॉस आदि शामिल हैं. लेकिन ये करने से पहले हर किसी को डॉक्टर्स से सलाह जरूर लेना चाहिए जिससे कोई भी खतरा होने से पहले अलर्ट रह सकें. 

शरीर में हो सकती है ये समस्याएं

सिर्फ पानी लंबे समय तक पीने की वजह से शरीर में एनर्जी की कमी हो सकती है, जिस वजह से थकावट, चक्कर आना जैसी परेशानियां हो सकती है. साथ ही, इस दौरान शरीर में होने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स बदलाव ब्लड प्रेशर ज्यादा कम भी कर सकते हैं. जिससे हार्ट एरिथमिया का खतरा भी बढ़ जाता है, जो जानलेवा साबित हो सकता है.

calender
04 July 2024, 09:33 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो