कोई जी चुका है 571 साल की जिंदगी! अब क्यों छोटी होती जा रही लाइफ?

Long And Healthy Life Tips: छह बहनों की संयुक्त उम्र दुनिया में सबसे ज्यादा है और यह उनका विश्व रिकॉर्ड भी है. इन बहनों की उम्र 88 साल से लेकर 101 साल तक है. उनकी कुल आयु 571 वर्ष 293 दिन है. कमाल की बात ये है कि इतनी ज्यादा उम्र होने के बावजूद भी ये सभी बहनें एकदम सही हैं. अब सवाल ये उठता है कि आज के दौर में इतना लंबा जीवन जीने के लिए आखिर वो लोग कैसी लाइफस्टाइल अपनाते होंगे? आज आपको बताएंगे कि कोई इतनी लंबी उम्र कैसे जी सकता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Long And Healthy Life Tips: एक अच्छा स्वास्थय हर कोई चाहता है ताकि वो लंबी उम्र जी सके. जिस तरह की लाइफस्टाइल आजकल लोग अपना रहे हैं उसको देखते हुए उनके जीनव की अवधि कम होती दिख रही है. आज देखा जाए तो लोगों को कब कहां पर हार्ट अटैक आ जाता है किसी को पता भी नहीं चल पाता है, कह सकते हैं इंसान बातचीत करते हुए ही भगवान को प्यारा हो जाता है. वहीं, अमेरिका में 6 बहनें ऐसी भी हैं जिनकी संयुक्त उम्र 571 साल है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये बहने वर्ल्ड वॉर से लेकर कोरोना का काल तक देख चुकी हैं. 

मिसूरी की छह बहनों का नाम  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. उनके नाम सबसे ज्यादा उम्र जीने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. 6 बहनों की संयुक्त उम्र को देखा जाए तो ये लगभग 571 साल की हो गई हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों ने बताया कि 'फार्मिंगटन के समग्र परिवार में जन्म लेने वाली बहनों में नोर्मा जैकब, 101, लोरेन कोल्मेयर, 98, मैक्सिन कोल, 97, डोरिस ग्रिफिथ, 94, मार्गरेट नॉर्टन, 90 और एल्मा जेनिंग्स, 88 शामिल हैं. 

dssd
 

लंबी उम्र का क्या होता है राज

हेल्दी और लंबी एक लाइफ की चाहत हर सुखी व्यक्ति को होती है, और सुखी वही होता है जिसको कोई बीमारी ना हो. जिसको बीमारी नहीं होती है वो एक लंबी जिंदगी भी जीता है. सवाल ये उठता है कि लंबी जिंदगी के लिए क्या करना चाहिए? आप आपको बताएंगे कुछ हेल्थ से जुड़े टिप्स जो डॉक्टर्स अपनी जिंदगी में अपनाने की सलाह देते हैं. जिसमें सबसे जरूरी होती है हमारी डाइट. 

एक हेल्दी डाइट बहुत जरूरी

पुराने जमाने के लोग जंगलों में  रहते थे, उनके पास उतनी सुविधाएं भी नहीं थी जितनी आज हमें मिलती हैं. कम संसाधन, कम सुविधाओं के साथ भी वो लोग ज्यादा लंबा जीवन जीते थे. उसके पीछे का एक कारण था उनकी डाइट. वो जिन चीजों को खाते थे उसको वो खुद से उगाते थे, उनमें किसी तरह के कोई केमिकल नहीं होते थे. 

adsad
 

इस टॉपिक पर हमने दिल्ली निवासी 70 साल की असीमुन से बात की. उनको देखकर कोई नहीं कह सकता कि वो 70 साल की हैं. अपनी उम्र से छोटी दिखने वाली असीमुन से जब हमने पूछा कि वो इतनी फिट कैसे हैं? इस पर उनका जवाब था कि 'उनका खानपान और एक्सरसाइज.'

बाजार से नहीं खरीदती हैं सामान

शहरी जिंदगी में सामान बाजार से खरीदना एकमात्र उपाय होता है. बाजारों से खरीदे गए सामानों में अक्सर हानिकारक केमिकल युक्त होते हैं, जिससे सेहत पर खतरनाक असर पड़ता है. वहीं इसके उलट असीमुन के किचन में एक भी सामान बाजार से खरीदा हुआ नहीं हैं. उन्होंने बताया कि ''दिल्ली में पिछले कई सालों से परिवार के साथ रह रही हैं लेकिन जिस गांव से वो हैं वहां पर उनकी खेती की जमीन है.

sfsd
 

असीमुन साल में दो बार अपने गांव में जाती हैं ताकि वहां पर खेतों में फसल को देख सकें. उन्होंने अपने किचन में घर से लाया हुआ सामान दिखाया. जिसमें लाल मिर्च, धनिया, तेल, बेसन, हर तरह की दालें, आटा-चावल और सभी मसाले उनके खेतों के हैं. असीमुन अपने घर जाती हैं तो वो 6 महीने से ज्यादा का राशन एक साथ तैयार करा कर ले आती हैं. 

उनके दूसरे बेटे जो देश के अलग अलग हिस्सों में रहते हैं वो उनको भी साल भर का राशन का सामान भेजती हैं. उनका कहना है कि ''उनके पोती-पोते अभी छोटे हैं अगर अभी से वो केमिकल का खाना खाएंगे तो वो बीमार पड़ सकते हैं.'' इस सामान को अपने बच्चों तक पहुंचाने में उनका बहुत पैसा भी खर्च होता है, वो कहती हैं कि ''इससे कम में वो सारा सामान बाजार से खरीद सकते हैं लेकिन स्वास्थय के सामने ये कुछ नहीं है.''

Zazsaz
 

किसी तरह की कोई बीमारी नहीं

आज जब हमारी सीढ़ियों पर चढ़ने में  ही सांसे फूलने लगती हैं वो रोज 4 मंजिल सीढ़ियों से चढ़कर आसानी से अपने घर पहुंचती है. इसका राज वो अपने खान पान और घर के काम को बताती हैं, उनका कहना है कि ''अगर वो एक दिन भी घर पर खाली बैठी रहती हैं तो उनके शरीर में दर्द होने लगता है.'' वो हंसते हुए कहती हैं कि ''मैं घर में कोई ना कोई काम ढूंढती रहती हूं ताकि खुद को बिजी रखूं, जिस दिन काम नहीं करती उस दिन एक्सरसाइज करती हूं.''

adwsd
 

इसमें कोई शक नहीं कि जो नेचुरल चीज होती है उसके फायदे शरीर में दिखते हैं. इस बात को डॉक्टर भी मानते हैं कि जितना हो सके बाजार की चीजों से बचा जाना चाहिए. लेकिन शहरों में इससे बचा नहीं जा सकता है तो उसके लिए शरीर को एक्टिव रखना जरूरी है. दिन में एक बार कम से कम एक्सरसाइज करनी चाहिए, जिससे शरीर स्वस्थ रह सकें. 

calender
27 June 2024, 12:30 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो