शादी से पहले एक 'हनीमून' क्यों जरूरी? क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Couple Travel: आधुनिक जोड़े एक-दूसरे के बारे में अपनी समझ को गहरा करने के लिए एक साथ यात्रा कर रहे हैं. संबंध विशेषज्ञों का कहना है कि यह किसी को वास्तव में जानने का एक शानदार तरीका है, खासकर उस वक्त जब आप किसी से शादी के बारे में सोच रहे होते हैं. पढ़िए उस ट्रेंड के बारे में जो किसी भी शख्स को जानने के लिए चल रहा है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Couple Travel: किसी से शादी का फैसला लेने से पहले बहुत बार सोचा जाता है, क्योंकि इस फैसले के बाद हम फस शख्स के साथ जिंदगी भर रहने वाले होते हैं. इस पर संबंध विशेषज्ञों का कहना है कि अगर शादी से पहले किसी शख्स को जानना है तो उसके साथ बाहर घूमने जाएं क्योंकि जब आप किसी के साथ यात्रा करते हैं आप उन्हें बेहतर तरीके से जानते हैं. यही कारण है कि कई आधुनिक जोड़े, विशेषकर वे जो विवाह के बारे में सोच रहे हैं, अपने भावी साथियों के साथ यात्राएं कर रहे हैं. यह उन्हें बेहतर निर्णय लेने में मदद कर रहा है और उन्हें गलत व्यक्ति से शादी करने से रोक रहा है.

सीधे शब्दों में कहा जाए तो ये ऐसा है जैसा कि शादी के बाद हनीमून पर कपल जाता है लेकिन इसमें दोनों शादी के पहले ही एक साथ एक कपल के तौर पर जाते हैं. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उदाहरण के लिए, जब दिल्ली में काम करने वाली 29 साल की तनीषा (बदला हुआ नाम) एक मैट्रिमोनी पोर्टल पर मिले एक व्यक्ति के साथ ऋषिकेश की यात्रा पर गई, तो उसे पता था कि वह एक अच्छा जीवनसाथी साबित होगा.

asa
 

तनीषा का कहना है कि ''कुछ डेट्स के बाद और दो महीने तक उससे बात करने के बाद, मुझे पता चला कि मैं उसे पसंद करती हूं, लेकिन शादी की जा सकती है कि नहीं इसका फैसला नहीं ले पा रही थी. इसके लिए तनीषा ने फैसला लिया कि वो कुछ दिनों के लिए लड़के के साथ कहीं बाहर जाएंगी. इसपर उनका कहना था कि मैंने सोचा कि यह उसे बेहतर तरीके से जानने और नकलीपन के किसी भी अतिरिक्त मुखौटे के बिना उसे देखने का एक अच्छा तरीका होगा. 

तनीषा ने बताया कि ''उन दो दिनों ने मुझे यह एहसास दिलाने में मदद की कि वह वास्तव में एक अच्छा जीवनसाथी होगा. वह पूरे सफर के दौरान मेरे प्रति बहुत विचारशील था और कुछ मुश्किल परिस्थितियों को बेहद शांति से संभाला. हालांकि कुछ गड़बड़ियां भी थीं, लेकिन वे मेरे लिए डील-ब्रेकर नहीं थीं. बाद में एक और यात्रा के बाद, मुझे पता चला कि वह मेरे लिए सही था.'' सके बाद वो उसी से शादी करके खुशी-खुशी अपनी जिंदगी जी रही हैं. 

FDSRF
 

इसके अलावा तनीषा ने इस ट्रिप के बारे में अपने माता-पिता को नहीं बताया था. उन्होंने कहा कि ''मैंने अपने माता-पिता को नहीं बताया कि मैं किसके साथ जा रही हूं, लेकिन उसके माता-पिता को पता था और मैंने सुरक्षा उद्देश्यों के लिए अपने करीबी दोस्तों को बताया है. इस ट्रिप के बारे में तनीषा आगे कहती हैं कि ''लेकिन मुझे खुशी है कि मैंने यह निर्णय लिया, क्योंकि इससे न केवल मुझे एहसास हुआ कि वह सही व्यक्ति है, बल्कि शादी की योजना बनाने की यात्रा शुरू करने से पहले हमारे रिश्ते भी मजबूत हुए.''

रिलेशनशिप विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि किसी के साथ यात्रा करना उन्हें जानने का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि आप शादी के बारे में सोच रहे हैं. रोज किसी से फोन पर बात करने में और उसके साथ मिलकर इसको जानने में बहुत फर्क होता है. साथ रहने से चेहरे पर अगर कोई मुखौटा भी रहता है तो वो ज्यादा दिन नहीं चलता है. 

ZDSD
 

सफर में छोटी छोटी चीज़ों से आप समझ सकते हो कि वो किस मानसिकता का व्यक्ति है. जैसे होटल बुकिंग रद्द करना या कार के टायर की हवा निकल जाना. इस सारे मामलों में ये देखने को मिलता है कि वो किस तरह कि परेशानी को किस तरह से हैंडल करता है.  विशेषज्ञों का कहना है कि ''जब आप यात्रा कर रहे होते हैं तो चेहरे के मुखौटे गिर जाते हैं. इससे सामने वाले व्यक्ति को जानने का पूरा मौका मिलता है.''

calender
26 June 2024, 07:21 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो