योग या वर्कआउट, क्या है बेहद फायदेमंद, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

International Yoga Day 2024: भले ही दुनिया में बदलाव देखने को मिला है, लेकिन आज भी योग का महत्व दुनिया में उतना ही बना हुआ है. ऐसे में हर साल योग के महत्व और इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए योग दिवस को मनाया जाता है. इस बीच लोगों के मन में एक सवाल जरूर बना रहता है कि योग या वर्कआउट कौन है बेहतर, इसे कब या किस समय करना चाहिए.

JBT Desk
JBT Desk

International Yoga Day 2024: देशभर में आज यानि 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा. भारतीय धर्म और दार्शनिक परंपराओं का हिस्सा रहे योग का इतिहास बहुत पुराना है. वैदिक काल से लेकर महाभारत काल में ये अलग-अलग तरह से विकसित हुआ. भले ही दुनिया में बदलाव देखने को मिला है, लेकिन आज भी योग का महत्व दुनिया में उतना ही बना हुआ है. ऐसे में हर साल योग के महत्व और इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए योग दिवस को मनाया जाता है.

इस बीच लोगों के मन में एक सवाल जरूर बना रहता है कि योग या वर्कआउट कौन है बेहतर, इसे कब या किस समय करना चाहिए, योग से पहले या बाद में क्या खाएं, इसका असर कब दिखने लगता है, बढ़ी हुई गर्मी में बाहर या घर के अंदर कहां करना चाहिए योग जैसे कई सवाल शामिल हैं. चलिए इन सवालों पर जानते हैं एक्सपर्ट की राय. 

21 जून को मनाया जाएगा विश्व योग दिवस

बता दें कि पूरी दुनिया में योग दिवस की शुरुआत सितंबर साल 2014 में तब हुई थी जब जब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सभा के दौरान इसका जिक्र किया था. इसी साल यानी 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने पीएम मोदी के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी कि हर साल विश्व योग दिवस मनाया जाना चाहिए. इस प्रस्ताव को अधिकतर देशों ने समर्थन दिया था. साल 2015 में 21 जून को पहली बार योग दिवस सेलिब्रेट किया गया. 2024 में योग दिवस की थीम ‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग है’ रखी गई है. इसके जरिए महिलाओं को खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है.

योग से कुछ अहम सवाल

योग या वर्कआउट कौन है सही?

दिल्ली में योग गुरु डॉ भारत भूषण के अनुसार, योग और एक्सरसाइज के अपने अलग- अलग लाभ हैं. योग में प्राणायाम और ध्यान दोनों आते हैं, लेकिन एक्सरसाइज केवल फिट रहने और वजन घटाने या फिर मांसपेशियों की मजबूती के लिए की जाती है. जबकि, योग से आप फिट रहते हैं और यह एक तरीके से आध्यत्मक का रास्ता भी खोलता है.

कब दिखता है योग का असर?

जयपुर से योग एक्सपर्ट किरण गुप्ता के अनुसार, योग का असर  दो से तीन दिन में दिखने लगता है. जैसे हम मेडिटेशन या प्राणायाम करते हैं तो इसका असर जल्द दिखने लग जाता है.

एक योगासन से दूसरे में कितना रखें गैप? 

डॉ. किरण के अनुसार,  एक या दो मिनट का गैप रखना सही है. बहुत ज्यादा समय गैप नहीं रखना चाहिए. अगर हम दौड़ने वाले आसन ही न करने लगे तब तक लॉन्ग गैप की जरूरत नहीं होती. कोई इंजन दौड़ योग कर रहा है तो बीच-बीच में बैठकर किए जाने वाले योग को करना ठीक रहता है.

कब और सूर्य की रोशनी में योग करना सही?

एक्सपर्ट के अनुसार, विटामिन डी की जरूरत के लिए खुले और सूरज की रोशनी में योग करना सही है.  बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग योग रूटीन को उतना टाइम नहीं दे पाते हैं जितना देना चाहिए. एक्सपर्ट ने कहा ब्रह्म मुहूर्त की शुरुआत रात 2 बजे से शुरू हो जाती है. इसलिए आप सुबह 7 बजे तक कभी भी योग कर सकते हैं. गर्मियों में अपने कम्फर्ट को ध्यान में रखकर ही इस रूटीन को फॉलो करें. 

खाली पेट या खाकर करें योग? 

एक्सपर्ट एक अनुसार, खाली पेट तो योग करना ही चाहिए फिर भी आप पतला लिक्विड चाय या फल को खाकर एक घंटे बाद इसे कर सकते हैं. अगर किसी को पेट साफ की समस्या है तो उन्हें कुछ ही दिनों में योग के बाद असर नजर आने लगता है. वैसे पेट साफ करके योग करना बेस्ट रहता है. 

एसी या नॉन एसी कहां करें योग?

डॉ. किरण के अनुसार,  हमें नॉन एसी में योग के रूटीन को फॉलो करना चाहिए. पीपल, नीम, गुलाब या तुलसी के पौधों के पास खुली हवा में योग करना चाहिए. लेकिन अगर मजबूरी है तो आप एसी रूम में इससे दूर बैठकर योग कर सकते हैं. जिन्हें डेमो या योग क्लास की शुरुआत करनी हो वे कुछ दिनों तक बंद कमरे में ऐसा कर सकते हैं.

calender
20 June 2024, 11:36 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो