शरीर को बनाना है ताकतवर, डाइट में शामिल करें ये देसी चीज, 10 दिन में दिखेगा असर

Roasted Chana Benefits: शरीर में ताकत लाने के लिए वैसे तो कई चीजें काम आतीं हैं. लेकिन कुछ देसी चीजें ऐसी होती हैं जिसको खाने से कुछ दिन में ही असर दिखने लगता है. भुने हुए चने खाने से शरीर में नई ताकत आ सकती है. चना में प्रोटीन, फाइबर और फैटी एसिड होते हैं. ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने के कारण भुने चने शुगर के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Roasted Chana Benefits: आजकल के समय में लोगों की लाइफस्टाइल काफी बदल गई है. भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. बिजी शेड्यूल के चक्कर में बड़ी संख्या में लोग सही समय पर खाना नहीं खा पाते हैं और इससे उनकी सेहत बिगड़ने लगती है. कई लोगों के शरीर में इस वजह से पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और कमजोरी आने लगती है. 

अगर आपको भी अपने शरीर में वीकनेस फील होती है, तो भुने हुए चने खाना शुरू कर सकते हैं. प्रोटीन से भरपूर भुने हुए चने आपके शरीर को चट्टान सा मजबूत बना सकते हैं. इनमें पोषक तत्वों का भंडार होता है, जो सेहत को कुछ ही दिनों में दुरुस्त कर सकते हैं.

काले भुने चने

हड्डियों और मसल्स को मजबूत करने के लिए भुने चने खाने चाहिए. इन चनों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फैटी एसिड समेत तमाम न्यूट्रिशन होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं. भुने चने को पीसकर ही सत्तू बनाया जाता है, जिसे गर्मियों में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. भुने हुए चने लंच के बाद स्नैक्स के तौर पर खाए जा सकते हैं. भुने हुए चनों को आप सुबह-सुबह भी खा सकते हैं. इनका जब भी सेवन करेंगे, तब आपको फायदा होगा. शुगर के मरीज भी ये चने खा सकते हैं.

मसल्स मजबूत

भुने चने प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. खासतौर से शाकाहारी लोगों के लिए भुने चने लाभकारी हैं, क्योंकि इनका सेवन करने से वेजिटेरियन लोगों में प्रोटीन की कमी दूर हो सकती है. प्रोटीन हमारे शरीर की मसल्स मजबूत करता है.

पाचन तंत्र दुरुस्त

भुने चने में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. यह कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायक है और पेट की समस्याओं को कम करता है. भुने चने का सेवन शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है.

शुगर लेवल कंट्रोल

भुने चने में सल्फर और मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर स्तर को स्टेबल रखने में मदद करते हैं. ये चने डायबिटीज के मरीजों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं. ये चने शरीर की थकान कम करने में भी मदद करते हैं.

वजन कम करने में मददगार

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण भुने चने वजन कंट्रोल करने में मदद करते हैं. भुने चने खाने के कैलोरी इनटेक कम करने में मदद मिलती है. भुने चने शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. भुने चने स्किन को भी हेल्दी रखने में सहायक होते हैं.

calender
14 August 2024, 09:01 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!