Hastimal Hasti: जिस्म की बात नहीं थी उनके दिल तक जाना था... पढ़िए पहले प्यार की ख़त लिखने वाले शायर की कहानी

Hastimal Hasti: ये सच है कि ग़ज़ल लिखना और गाना उतना आसान नहीं है जितना लोग समझते हैं लेकिन, ग़ज़ल, बहर की पटरियों पे चलने वाली लफ़्ज़ों और एहसासात की कोई रेल गाड़ी भी नहीं है. जिस तरह शायरी ज़िन्दगी को सलीक़े से जीने का नाम है उसी तरह ग़ज़ल भी किसी बात सलीके से रखने और कहने का एक अंदाज है. इस बीच आज हम आपको मशहूर शायर हस्तीमल "हस्ती के बारे में दिलचस्प बाते बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Hastimal Hasti: पहले प्यार की ख़त लिखने वाले शायर हस्तीमल हस्ती साहित्य जगत के बड़े नाम में से एक हैं. हस्तीमल हस्ती की ग़ज़लों को जगजीत सिंह से लेकर पंकज उधास तक की आवाज़ मिली है. उन्होंने गजल को इस अंदाज में पेश किया कि लोगों के मन को छु गया. हस्तीमल हस्ती अपनी गजल को इस तरह से लिखते हैं हैं जैसे मानो वो प्यार में पूरी तरह से डूबे हो और उन्हें इसके अलावा कुछ और न दिखाई दे रहा हो. ये बात बिल्कुल सही है कि, प्यार का पहला खत लिखने में समय लगता है शायद यही वजह है कि, इस गजल को लोग खूब पसंद करते हैं.

हस्तीमल हस्ती हिन्दी ग़ज़ल में एक जाना पहचाना नाम है. इनका जन्म 11 मार्च 1946 को राजसमंद जिले के आमेट शहर राजस्थान में हुआ था. पिछले 5 दशकों से साहित्य के सेवा में लगे हस्तीमल का दो दिन पहले यानी 24 जून 2024 को निधन हो गया. इन्हें कई साहित्यिक संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया गया जिसमें महाराष्ट्र हिन्दी साहित्य अकादमी भी शामिल है.

सोने की तरह किमती है हस्तीमल के गजल

हस्तीमल  हस्ती वह शख्स थे जो अपने शब्दों को भी सोने से ज्यादा कीमती बना देने में महारत रखते थे. बहुत कम लोगों को पता है कि, वो पेशे से स्वर्णकार भी थे. उनका दिल भी सोने की तरह ही था. इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि, मुंबई में गीतकार शायर या रचनाकार के रूप में संघर्ष कर रहे लोगों को वो खूब मदद करते थे. वो प्यार से सराबोर सादा तबीयक इंसान और बेहद सादा लफ्जों में कमाल कह देने की हुनर रखते थे.

इन गायको ने हस्तीमल के शब्दों को दी अपनी आवाज

हस्तीमल हस्ती की गजल को जगजीत सिंह से लेकर हर बड़े गायक ने अपनी लफ्जों से जान फूंक देते थे और इस तरह पेश करते थे कि सुनने वाले की रूह तक पहुंच जाती थी. ‘प्यार का पहला खत लिखने में वक्त तो लगता है’ इस गजल को जगजीत सिंह ने अपनी आवाज दी थी जो आज भी लोगों को खूब पसंद आता है. बता दें कि, उनकी ही लिखी हुई गजलें गा-गा कर  जगजीत सिंह से लेकर पंकज उधास ने पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है.

हस्तीमल हस्ती की चुनिंदा ग़ज़लें

1. प्यार का पहला ख़त लिखने में वक़्त तो लगता है
नए परिंदों को उड़ने में वक़्त तो लगता है

2. दिल में जो मोहब्बत की रौशनी नहीं होती
  इतनी ख़ूबसूरत ये ज़िंदगी नहीं होती

3. वो भी चुप-चाप है इस बार ये क़िस्सा क्या है
तुम भी ख़ामोश हो सरकार ये क़िस्सा क्या है

4. ये मुमकिन है कि मिल जाएँ तिरी खोई हुई चीज़ें
क़रीने से सजा कर रखा ज़रा बिखरी हुई चीज़ें

5. ये तजरबा हुआ है मोहब्बत की राह में
खो कर मिला जो हम को वो पा कर नहीं मिला 

calender
26 June 2024, 01:10 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो