'जिंदगी तो सस्ती है बस गुजारने के तरीके महंगे हैं'... जीवन को समझने का सही रास्ता दिखाते हैं ओशो के ये विचार

Motivational Quotes by Osho: ओशो एक प्रसिद्ध भारतीय गुरु, विचारक और अध्यात्मिक शिक्षक थे. उनका मूल नाम रजनीश चंद्र मोहन जैन था. उनका जन्म 11 दिसंबर 1931 को मध्य प्रदेश के कुचवाड़ा गांव में हुआ था, ओशो का जीवन और शिक्षाएं विवादास्पद रही हैं, लेकिन उन्होंने ध्यान, योग और आत्मज्ञान के क्षेत्र में गहरी छाप छोड़ी है. आज हम आपको ओशो के कुछ ऐसे विचार के बारे में बताने जा रहे हैं जो जीवन जीने का सही मायने सिखाता है तो चलिए जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Life-Changing Motivational Quotes by Osho: ओशो ने अपने जीवन में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की, जैसे कि ध्यान, प्रेम, जीवन, मृत्यु, स्वतंत्रता और स्वाभाविक जीवन जीने का तरीका. उनके विचारों में पारंपरिक धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मान्यताओं का विरोध था, जिससे वे कई बार विवादों में भी घिर गए. ओशो का मानना था कि ध्यान आत्मा की शांति का सर्वोत्तम तरीका है, इसलिए उन्होंने लोगों को ध्यान की विभिन्न विधियां सिखाईं.

उनकी प्रमुख शिक्षाओं में 'डायनामिक मेडिटेशन' और 'कुंडलिनी मेडिटेशन' शामिल हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जीवन को पूरी तरह से जीना चाहिए, हर पल को खुशी और आनंद के साथ बिताना चाहिए. ओशो की  शिक्षाएं और विचार आज भी दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करते हैं.

1970 में, उन्होंने पुणे में ओशो इंटरनेशनल कम्यून की स्थापना की थी जहां उनके अनुयायी ध्यान और साधना के लिए आते थे. वहीं 1980 के दशक में, ओशो ने अमेरिका में रजनीशपुरम नामक एक commune की स्थापना की लेकिन कानूनी और सामाजिक विवादों के कारण उन्हें वापस भारत लौटना पड़ा. ओशो की किताबें, प्रवचन और ध्यान तकनीकें आज भी लाखों लोगों द्वारा पढ़ी और सुनी जाती हैं.

पेश हैं ओशो के कुछ प्रसिद्ध विचार

ओशो के मुताबिक, जीवन एक अवसर है, न कि एक तथ्य.

ध्यान है तो सब है, ध्यान नहीं तो कुछ भी नहीं.

प्रेम लक्ष्य है, जीवन यात्रा है.

उत्सव मेरा धर्म है, प्रेम मेरा संदेश है, और मौन मेरा सत्य है.

सवाल यह नहीं है कि मृत्यु के बाद जीवन मौजूद है या नहीं, बल्कि असली सवाल यह है कि आप मौत से पहले जीवित हैं या नहीं.

आपको किसी से किसी भी प्रकार की प्रतिस्पर्धा की ज़रूरत नहीं है, आप स्वयं जैसे हैं बिल्कुल सही हैं.

ओशो के मुताबिक, प्रेम का मतलब अधिकार जमाना नहीं है, बल्कि प्रेम का अर्थ है सराहना.

रचनात्मक होने का मतलब है जीवन से प्यार करना.

उदासी गहराई देती है, खुशी ऊंचाई देती है.

जीवन एक कविता है जिसे लिखा जाना चाहिए, यह गाया जाने वाला गीत, किया जाने वाला नृत्य है. 

calender
29 September 2024, 02:31 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो