'सितारों में इतनी हिम्मत नहीं कि वे हमारी किस्मत का फैसला करें', संघर्षों से लड़ना सिखाती है विलियम शेक्सपियर की ये बातें

हम सभी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. कई लोग होते हैं जो मुश्किल से मुश्किल घड़ी में हिम्मत नहीं हारते और डट कर उसका सामना करते हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग भी है जो जिंदगी की उलझनों को सुलझा नहीं पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको विश्व के सबसे प्रसिद्ध लेखक और नाटककार विलियम शेक्सपियर के कुछ मोटिवेशनल विचार बताने जा रहे हैं जिसको पढ़ने से आपको हिम्मत मिलेगी और आप हर कठिनाइयों का डट कर सामना कर पाएंगे.

JBT Desk
JBT Desk

'सितारों में इतनी हिम्मत नहीं कि वे हमारी किस्मत का फैसला करें, बल्कि हमारी किस्मत हमारे हाथों में है.’यह बात दुनिया का सबसे फेमस लेखक और नाटककार विलियम शेक्सपियर ने कही है. ये वो शख्सियत हैं जो इस दुनिया में भले ही नहीं है लेकिन इनकी कही गई बात आज भी लोगों को  जिंदगी जीना का सलीका सिखाती है. विलियम शेक्सपियर अंग्रेजी भाषा का सबसे बड़े लेखक और दुनिया का प्रमुख नाटककार माने जाते हैं. अंग्रेजी साहित्य के आंगन में किसी सुगंधित फूल की तरह महकने वाले विलियम शेक्सपियर के अनमोल विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक है, जितने अतीत में हुआ करते थे.

आज हम आपको विलियम शेक्सपियर के 10 अनमोल विचार के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको जीवन में सही मार्ग दिखाने का काम करेगा. शेक्सपियर की रचनाओं का जादू आज भी दुनिया पर छाया हुआ है. उनकी कही गई हर बात हमें जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है. शेक्सपियर के गाने, नाटक और उद्धरण हमारे लिए वास्तव में किसी दोस्त की सलाह की तरह काम करते हैं.

कुछ भी अच्छा या बुरा नहीं होता है, हमारी सोच उसे अच्छा या बुरा बनाती है.

प्यार अंधा होता है और प्यार में डूबे लोगों की अच्छे या बुरे की समझ कम हो जाती है.

यदि आप हमें कांटा चुभाएं, तो क्या हमारा खून नहीं निकलेगा? आप हमें गुदगुदी करें, तो हम हंसे नहीं? अगर आप हमें जहर देंगे, तो क्या हमारी मौत नहीं होगी? और यदि आप हमारे साथ गलत करते हैं, तो क्या हम बदला नहीं लेंगे?

महंगे उपहार से ज्यादा महत्वपूर्ण है, जिन्हें उपहार दे रहे हैं उनका सम्मान हो.

दुखी लोगों के पास कोई अन्य इलाज नहीं, बल्कि केवल आशा है.

शैतान अपने उद्देश्य के लिए धर्मग्रंथों का सहारा ले सकते हैं.

डरपोक अपनी मृत्यु से पहले कई बार मरते हैं, बहादुर मौत का स्वाद और कभी नहीं बस एक बार चखते हैं.

कुछ नहीं से कुछ भी नहीं आएगा यानी सफल होने के लिए उस दिशा में काम करना जरूरी है.

एक मासूम फूल की तरह दिखो,  लेकिन अंदर से सर्प की तरह रहो.

बीती बात को बार-बार याद कर शोक मनाना, नई मुसीबत बुलाने जैसा है. जो हमारी किस्मत में नहीं है, उसके लिए शिकायत करना बेकार है.

calender
20 September 2024, 04:44 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!