बुधवार के दिन करें ये आसान उपाय, कुंडली में मजबूत होकर देंगे शुभ फल

बुध ग्रह के कमजोर होने के चलते जीवन में नौकरी और व्यापार में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए बुधवार को बुध के उपाय लाभ करते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
ज्योतिषशास्त्र में बुध ग्रह को बुधवार से संबंधित बताया गया है यानी कि बुध ग्रह का वार है बुधवार। बुध ग्रह नौकरी, व्यापार और बुद्धि का ग्रह है और इसके कमजोर होने पर जातक की नौकरी, व्यवसाय या जीविका के साधन कमजोर होने की संभावना होती है। चूंकि बुध बुद्धि और फैसले लेने की क्षमता को प्रभावित करता है, ऐसे में अगर बुध कुंडली में कमजोर होकर अशुभ फल दे रहा तो जातक जीवन के फैसले भी गलत लेने लगता है और बड़े नुकसान उठाता है।
 
इसलिए ज्योतिषशास्त्र में बुध को प्रसन्न और मजबूत करने के लिए बुधवार के उपाय करने की सलाह दी जाती है। बुधवार के दिन कुछ आसान उपाय करने से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है औऱ बुध शुभ फल देने लगते हैं। चलिए जानते हैं कि बुधवार को क्या उपाय करके बुध को मजबूत किया जा सकता है।
 
बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए। दरअसल हरा रंग बुध ग्रह का प्रतीक है और गाय को हरा चारा खिलाने  से बुध ग्रह मजबूत होता है।
 
बुधवार के दिन किसी खास काम से निकल रहे हैं तो जेब में हरा रूमाल रखना चाहिए। इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनने से भी बुध मजबूत होता है। 
 
अगर कुंडली में बुध बुरे फल दे रहा है तो जातक को बुधवार के दिन साबुत हरी मूंग की दाल का दान करना चाहिए।
 
बुधवार के दिन नाक छिदवाने से भी बुध ग्रह शांत होता है। 
 
बुधवार के दिन दुर्गा मां के मंदिर में जाकर पूजा करने के पश्चात मां को हरी चूड़ियां अर्पित करने से भी बुध मजबूत होता है। 
 
बुधवार के दिन गणपति के मंदिर जाकर गणेश मंत्र का जाप करने से भी बुध मजबूत होता है। गणपति बुध के देवता है और इस दिन गणपति को दूर्वा अर्पित करने से भी  बुध मजबूत होता है।
 
बुधवार के खास मंत्र का जाप करें
बुधवार के दिन नहा धोकर साफ कपड़े पहन कर गणपति की पूजा करें और बुध ग्रह का मंत्र उच्चारित करें। 
बुध का मंत्र इस प्रकार है - 
'ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात।।
इस मंत्र का सच्चे मन से 108 बार जाप करने पर कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है और बुध शुभ फल देने लगता है।
calender
04 February 2023, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो