chaitra navratri 2023: चैत्र नवरात्रि पर मां की आराधना के साथ कीजिए ये आसान उपाय, हर मोर्च पर मिलेगी विजय

मार्च के आखिरी हफ्ते में चैत्र नवरात्रि आरंभ हो रही हैं. इस दौरान पूरे नौ दिन तक मां भगवती की पूजा अर्चना और व्रत किए जाएंगे. कुछ आसान उपायों से इन नौ दिनों में मां भगवती की कृपा और आशीर्वाद पा सकते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
हर साल चैत्र के महीने में मां दुर्गो को समर्पित चैत्र नवरात्रि के नौ पावन दिन मां की आराधना के लिए खास और पवित्र होते हैं. इन नौ दिनों में मां के नौ विभिन्न स्वरूपों की विधिवत पूजा की जाती है. इस साल चैत्र नवरात्रि की पावन शुरूआत 22 मार्च से हो रही है. मां दुर्गा की उपासना के ये नौ दिन व्रत उपवास और घटस्थाना के लिए बेहद महत्वपूर्ण माने जाते हैं. इन नौ दिनों में खुद देवी मां धरती पर निवास करती हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती हैं. इन नौ दिनों में मां की आराधना, पूजा पाठ और व्रत उपवास के साथ साथ कुछ खास ज्योतिषीय उपाय आपके जीवन में उन्नति की राह खोल सकते हैं. कुछ खास उपाय करने पर मां प्रसन्न होंगी और जीवन में धन धान्य और संपन्नता के द्वार  खुल जाएंगे. चलिए  जानते हैं कि मां दुर्गा की पावन नवरात्रि पर कौन कौन से उपाय फलदायी साबित होंगे. 
 
नवरात्रि के उपाय
 
चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों में मनोवांछित फल पाना चाहते हैं तो इस बार मां से घर परिवार में सुख-समृद्धि और सुख शांति का आशीर्वाद पाने केल िए घर में अखंड ज्योति जलाएं. इस दौरान आपको अखंड ज्योति को लगातार नौ दिनों तक जलाना है ऐसे में घर को अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. जब तक ज्योति जल रही है, उसकी देख रेख करें और घर में कोई ना कोई मौजूद रहे, यानी घर को ताला ना लगाएं. इससे प्रसन्न होकर खुद मां आपके घर में निवास करेंगी.
 
नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा अर्चन करते समय 'ऊं ऐ ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै' मंत्र का जप करें. ये मां दुर्गा का विशेष मंत्र है और मां के आह्वान के लिए किया जाता है. इससे मां आपके घर पर विराजमान होने आएंगी और आपके घर में सदैव खुशहाली बनी रहेगी.
 
चैत्र नवरात्रि  के पहले दिन घटस्थापना करनी चाहिए. इसे कलश स्थापना भी कहा जाता है. इसके लिए एक साफ लोटे में गंगाजल भरकर मां के चरणों में रखें और पूरे नौ दिन मां की पूजा करें. 
 
नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा अर्चना के वक्त भक्त को लाल लंग के आसन पर बैठने से  खास फल मिलता है. कहते हैं कि लाल लंग मां दुर्गा को बेहद प्रिय है इसका उपयोग करने पर मां का आशीर्वाद मिलता है.
 
नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा की आराधना से पहले हर बार बुद्धि और धन के देवता भगवान गणेश की पूजा जरूर करें. गणेज की को प्रथम पूज्य कहा गया है, इसलिए पहले इनकी पूजा करें.
 
घर की चौखट पर  आम के पत्तों की बंदनवार लगाएं और दरवाजे पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं. इससे मां भगवती को घर में आने का आमंत्रण मिलता है.
 
नवरात्रि के नौ दिनों घर में तुलसी का पौधा लगाने पर मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और धन धान्य से घर भर देती हैं. तुलसी के पौधे को लाकर पूजा घर के पास रखें और इसके पास एक सिक्का रख दें और मां लक्ष्मी से धन संपदा की मनोकामना करें. 
 
अगर किसी तरह के कर्ज से परेशान हैं और कई प्रयास करने के बावजूद आपका कर्जा उतर नहीं पा रहा है तो नवरात्रि के नौ दिनों मं किसी एक दिन आटे की मीठी लोई बनाकर किसी बहती हुई नदी में बहा दें. इससे मां भगवती की कृपा से आपका कर्जा उतरने में मदद मिलेगी. 
 
नवरात्रि के दौरान माता भगवती को मीठे पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए.  इससे नौकरी के साथ साथ आजीविका के साधन बढ़ते हैं और बिजनेस में भी मुनाफा होता है.  
 
नवरात्रि की पूजा में मां भगवती को लाल चूड़ियां, लाल सिंदूर और श्रृंगार का सामान अर्पित करें. इससे सौभाग्य की वृद्धि होती है. मां को इन दिनों में लाल फूल अर्पित करने पर भी सौभाग्य जाग जाता है. 
 
नवरात्रि के दिनों में कन्या पूजन जरूर करना चाहिए. इससे बिना नवरात्रि की पूजा और उपवास पूरे नहीं माने जाते. 
calender
11 March 2023, 11:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो