माघ पूर्णिमा के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

माना जाता है माघ पूर्णिमा शुक्ल पक्ष की तिथि को मनाई जाती है ।इस दिन लोगों को कुछ खास ध्यान भी रखने जरूरी होते हैं ।जो व्यक्ति पूरे विधि -विधान से इस नियम को नहीं करते हैं उन्हें अनेक परेशानियां आती हैं।

calender
30 January 2023, 11:45 AM IST

इस बार मास की पूर्णिमा 5 फरवरी दिन शुक्रवार 2023 को पड़ रही हैं। शास्त्रों के अनुसार बताया गया है कि माघ मास की पूर्णिमा शुक्ल पक्ष की तिथि पूर्णिमा को पड़ती है साथ ही इसको माघी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।कहा जाता है जो व्यक्ति गंगा नदी में पूरे सच्चे मन से स्नान करते हैं ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है। माना जाता है कि मघा नक्षत्र के नाम से ही माघ पूर्णिमा की उत्पत्ति हुई थी।

मान्यता है कि इस दिन सभी देवता पृथ्वी पर आते हैं और मनुष्य रूप धारण करके गंगा नदी में स्नान करते हैं साथ ही लोगों में दान करते हैं इसीलिए यह दिन काफी खास माना जाता है। जो व्यक्ति गंगा नदी में स्नान करने साथ ही अनेक दान पुण्य के कार्य करते हैं उनसे भगवान जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और उन सभी को मन चाहा उपहार देते हैं।

इस लोगों को दान-पुण्य जरूर करना चाहिए ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन लोगों को मोक्ष की प्राप्ति भी होती है। हिंदू धर्म में इस तिथि को काफी महत्व दिया गया है। इस दिन हर व्यक्ति को प्रयाग या गंगा नदी में स्नान करना बेहद जरूरी होता है। काफी लोग होते हैं जो इस दिन कुछ गलतियां कर देते हैं जिसके कारण भगवान खुश होने की जगह नाराज हो जाते हैं।

देर तक न सोएं

ऐसे अधिक लोग होते हैं जो माघ पूर्णिमा कि दिन सुबह के समय काफी समय तक सोते रहते हैं ऐसा करने से मनुष्य के जीवन में दुर्भाग्य आता है ।

काले वस्त्र न पहने

इस दिन काले वस्त्र किसी भी व्यक्ति को नहीं पहनने चाहिए इससे उनके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर लेती हैं जिससे उनके जीवन में अनेक समस्याएं आ सकती हैं।

लड़ाई न करें

इस दिन लड़ाई-झगड़े का खास ध्यान रखना चाहिए जिन घरों में लड़ाई-झगड़े होते हैं उनके घरों में सुख-शांति नहीं रहती है।

सम्मान दें

जो व्यक्ति माघ पूर्णिमा के दिन अपने माता-पिता या बड़े-बुजुर्गों का सम्मान नहीं करते हैं उन्हें अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

बाल और नाखून न काटे

इस दिन ध्यान रखना चाहिए कि गलती से भी आप नाखून या बालों को न काटे। अपशब्द न कहें माघ पूर्णिमा के दिन किसी भी व्यक्ति को अपशब्द नहीं बोलने चाहिए जो लोग ऐसा करते हैं उनसे माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

चिकन से रहें दूर

इस दिन मांस-मछली जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए इनका सेवन करना आपको नुकसानदायक हो सकता है ।

calender
30 January 2023, 11:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो