प्रत्येक व्यक्ति यही सोचता है कि हमारे घर में सुख-शांति बनी रहे साथ ही मेरे परिवार के सभी खुश रहे। अपने परिवार के सदस्यों के लिए वह हर प्रकार के कठिन कार्यों को पूरा करता है ।

ताकि घर में धन की वचत हो सके लेकिन कई बार ऐसा होता है लाख कोशिशे करने के बाद भी सफलता हाथ नहीं लगती है जिससे वह निराश हो जाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसका मुख्य कारण आपके घर से जुड़ा है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इसका हमारी जिंदगी पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है।

महिलाओं से हो रही गलती के कारण भी घर में सुख शांति का वास होने की वजह से अशांति आने लगती है । साथ ही रसोई एक ऐसा स्थान है जहां पर पूरे परिवार वालों के सदस्यों के लिए भोजन बनाया जाता है। इसीलिए इसकी सीधा असर परिवार के लोगों के मन और सेहत पर देखा जा सकता है।

रसोई में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हमारे बड़े-बुजुर्गों का कहना है कि रसोई के अंदर कुछ चीजों को रखने के लिए माना किया जाता है। जो लोग ऐसी चीजों को रसोई में रखते हैं उनके घर में कलह-क्लेश और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है ।

आइए जानते हैं किन-किन चीजों को रसोई में न रखें?

दवाइयां कई बार आप ने देखा होगा कि अधिक लोगों की रसोइयों में दवाएं देखने को मिलती है। महिलाएं काम करते दौरांन दवाइयों को इस्तेमाल करके रखना ही भूल जाती है जिसके कारण दवाइयां रसोई में मिलती हैं।

गुथा हुआ आटा

अक्सर लोग रोटियां बनाने के बाद आटे को फ्रिज में रख देते हैं फिर दुबारा उसका प्रयोग रोटियों के लिए करते हैं ऐसा करने से सेहत खराब हो सकती है । साथ ही इससे भगवान शनि नाराज हो जाते हैं।

दर्पण

काफी लोग होते हैं जो रसोई में भी दर्पण लगवा लेते हैं। जो लोग ऐसा करते है उनके घरों में कलेह-क्लेश होने लगती है । रसोई में दर्पण का होना काफी नुकसानदायक होता है ।