स्वस्थ और सुंदर जीवन पर सबका हक है: ईशान शिवानंद

योगा ऑफ इमोर्टल्स के फाउंडर और योग आधारित गैर औषधीय उपचार के विशेषज्ञ आचार्य ईशान शिवानंद जी का दो दिवसीय शिवयोग हीलिंग साधना शिविर यूपी की राजधानी लखनऊ के गोल्डन ब्लॉज्म इंपीरियल रिजॉर्ट में संपन्न हुआ।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

लखनऊ। योगा ऑफ इमोर्टल्स के फाउंडर और योग आधारित गैर औषधीय उपचार के विशेषज्ञ आचार्य ईशान शिवानंद जी का दो दिवसीय शिवयोग हीलिंग साधना शिविर यूपी की राजधानी लखनऊ के गोल्डन ब्लॉज्म इंपीरियल रिजॉर्ट में संपन्न हुआ। इस शिविर में आए हजारों लोगों ने शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक शांति और जीवन के सभी पहलुओं में हीलिंग का अनुभव किया। शिविर में ईशान शिवानंद जी ने प्रतिभागियों को शारीरिक व्यायाम, योगाभ्यास, शुद्ध भोजन और ध्यान-साधना पद्धति के टिप्स बताए। शिविर में उन्होंने बताया कि किस तरह कोई भी आदमी दिनचर्या में बदलाव लाकर अपने जीवन को सरल, सुंदर और सहज बना सकता है। शिवयोग परंपरा के आचार्य ईशान शिवानंद जी ने बताया कि किस तरह ध्यान, साधना और प्राकृतिक जीवन जीने वाले लोग न सिर्फ खुद को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रख सकते हैं, बल्कि अपनी चेतना को ऊपर उठाते हुए सहज ही 'आत्म-साक्षात्कार' के पथ पर आगे बढ़ सकते हैं।

शिवयोग मास्टर ईशान शिवानंद जी ने कहा कि मौजूदा समय में पूरी दुनिया में  मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य चिंता का विषय बन हुआ है। सभी देश की सरकारें मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपना बजट बढ़ा रही है। शिवयोग की ध्यान-साधनाओं को अपनाकर मानसिक स्वास्थ्य पर खर्च होने वाली भारी-भरकम रकम को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्राचीन, दिव्य और ब्रह्मांडीय ज्ञान के अलावा हीलिंग पद्धति के जरिए लोगों के मानसिक और शारीरिक रूप से तंदुरुस्त रखा जा सकता है। योगा ऑफ इम्मोर्टल्स की ध्यान और प्राण साधना को अपनाकर दुनिया भर में लाखों लोगों ने स्वास्थ्य समस्याओं और तनाव से राहत पाकर आंतरिक खुशी का अनुभव किया है।

लखनऊ में आयोजित इस हीलिंग साधना शिविर में यूपी के डिप्टी सीएम और स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने ईशान शिवानंद जी का स्वागत किया और मेंटल हेल्थ मैनेजमेंट में उनके योगदान की सराहना की।

ईशान शिवानंदजी योग आधारित गैर औषधीय उपचार प्रणाली और योगा ऑफ इमोर्टल्स के माध्यम से दुनिया भर में मानसिक रोगों के निवारण और प्रबंधन के लिए काम कर रहे हैं। वो दुनिया की शीर्ष मल्टीनेशनल कम्पनियों, सरकारी-गैर सरकारी संस्थानों और यूनिर्वसिटीज में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को सुंदर बनाने का प्रशिक्षण भी प्रदान कर रहे हैं। उनके इन ट्रेनिंग प्रोग्राम के बेहद ही सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। इससे न सिर्फ कार्य कुशलता और कार्य क्षमता बढ़ती है, बल्कि तनाव, बेचैनी, अनिद्रा और अशांति से छुटकारा पाकर लोग चौबीसों घंटे ऊर्जावान और आनंदित महसूस करते हैं। आचार्य ईशान शिवानंदजी वर्तमान में मेंटल हेल्थ एंड बेहवियरल मॉडिफिकेशन इनीशिएटिव के निदेशक की अहम जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं।

आपको बता दें कि ईशान जी ध्यान, योग और हीलिंग के जरिए मानव कल्याण के लिए दुनिया भर में काम रहे शिवयोग फाउंडेशन के संस्थापक डॉ.अवधूत शिवानंदजी के शिष्य हैं। उन्होंने सनातन ज्ञान और विज्ञान पर आधारित शक्तिशाली ध्यान साधनाओं के माध्यम से लाखों लोगों के जीवन में उम्मीद और आनंद की नई रोशनी जगाई है। ईशान शिवानंदजी ने हर घर में खुशहाली, स्वास्थ्य, सामंजस्य, सफलता और मानसिक शांति लाने का संकल्प लिया है और इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।

calender
23 September 2022, 09:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो