पैसों की तंगी से हैं परेशान, तो शाम के वक्त किस समय जलाएं दीपक?

आप सभी ने ऐसे अधिकतर लोगों को देखा होगा जो भगवान के सामने दिया जलाते है साथ ही अपने घर में भी शाम के समय दिया जलाते हैं। जो व्यक्ति अपने घर के कुछ स्थानों पर शाम होते ही दिया जलाते हैं ।घर के किसी भी ऐसे स्थान पर दिया जलाना काफी शुभ माना जाता है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

आप सभी ने ऐसे अधिकतर लोगों को देखा होगा जो भगवान के सामने दिया जलाते है साथ ही अपने घर में भी शाम के समय दिया जलाते हैं। जो व्यक्ति अपने घर के कुछ स्थानों पर शाम होते ही दिया जलाते हैं।घर के किसी भी ऐसे स्थान पर दिया जलाना काफी शुभ माना जाता है।

आप ने देखा होगा कि अधिकतर लोग अपने घर के दरवाजे पर भी दिया जला देते हैं।ऐसा करना शास्त्रों के अनुसार शुभ माना गया है। यदि किसी व्यक्ति के जीवन में अनेक प्रकार की कोई भी समस्याएं आ रही हैं, तो ऐसे व्यक्ति को रोजाना शाम के समय घर के दरवाजे पर दिया जलाने से समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

कई लोग सोचते हैं कि दिया किस दिशा की ओर रखना चाहिए, तो कई लोग ऐसे भी होते हैं जो गलत दिशा की ओर दिया जला देते हैं जो व्यक्ति ऐसे करते हैं उनके जीवन में अनेक परेशानियां आ जाती है जिससे वह परेशान रहते हैं।

जो लोगों का घर दक्षिण दिशा की तरफ होता है ऐसे व्यक्ति भी अपने घर के दरवाजे पर दिया जला सकते हैं।कुछ लोग शाम के समय दीपक गलत समय पर जला देते हैं। दिया जलाने के लिए समय का विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए।

किस समय दिया जलाना होता है शुभ?

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि शाम को दीपक, गोधूलि के समय जलाना काफी शुभ होता है। आपको दीपक तब जलाना चाहिए जब सूरज डूब रहा हो और पूरी तरह से अंधेरा न हुआ हो। कई समय से माना जा रहा है कि जब दो समय एक साथ मिलते हैं तो वो समय ईश्वर के आने का समय बन जाता है।

जैसे कि सुबह कि ब्रह्म बेला जब दो समय एक साथ मिलते हैं, तो आपको इस समय दिया जलाना चाहिए शाम के 5 बजे से लेकर 7 बजे तक का समय दीपक के लिए शुभ होता है। इस समय जो लोग घर के दरवाजों पर दीपक जलाते हैं उनके घरों में मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है।जिससे उनके घर की सभी परेशनियां दूर होने लगती हैं।

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।


calender
27 March 2023, 06:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो